भुवनेश्वर: सोमवार को भुवनेश्वर में संपन्न हुए Nua-O स्टेट फुटबॉल टूर्नामेंट में कटक ने पुरुष वर्ग में और केंद्रापड़ा ने महिला वर्ग में चैंपियन ट्रॉफी जीती. खेल मंत्री तुषारकांति बेहरा, भुवनेश्वर (मध्य) विधायक अनंत नारायण जेना, ⁠मानद सचिव, एफएओ, आशीर्वाद बेहरा, खेल निदेशक सिद्धार्थ दास, समापन समारोह में ओडिशा एफसी के अध्यक्ष राज अठावल, रोहन शर्मा और डीएसवाईएस के अधिकारी शामिल हुए.

महिला वर्ग में केंद्रापड़ा रोमांचक पेनल्टी शूटआउट के बाद सुंदरगढ़ पर जीत के साथ चैंपियन बनी. जाजपुर और झारसुगुड़ा ने क्रमशः तीसरा और चौथा स्थान हासिल किया. सुंदरगढ़ की सरोजनी तिर्की को उत्कृष्ट खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया.

पुरुष वर्ग में कटक ने फाइनल में खोरधा को 3-0 से हराकर खिताब सुरक्षित किया. सुंदरगढ़ तीसरे और कंधमाल चौथे स्थान पर रहा. कटक के विकास कुमार साहू को सबसे उत्कृष्ट खिलाड़ी का पुरस्कार मिला. प्रत्येक श्रेणी में चैंपियन टीम को 2 लाख रुपये, उपविजेता को 1 लाख रुपये, जबकि तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को 50,000 रुपये का पुरस्कार दिया गया. सबसे उत्कृष्ट खिलाड़ी का पुरस्कार 10,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया.

खेल एवं युवा सेवा विभाग द्वारा आयोजित 12 दिवसीय टूर्नामेंट में 30 टीमों ने हिस्सा लिया. प्रतियोगिता ब्लॉक स्तर से शुरू होकर जिला और राज्य स्तर तक पहुंची. इस टूर्नामेंट की परिकल्पना नुआ ओडिशा पहल के हिस्से के रूप में की गई थी, जो खेल और कला के माध्यम से राज्य भर के युवाओं को शामिल करने का प्रयास करता है. विशेष रूप से नुआ ओडिशा पहल में हॉकी, क्रिकेट, खो-खो, वॉलीबॉल और कबड्डी भी शामिल हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें