राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा बजट सत्र का आज 6वां दिन है। सदन में अलग-अलग मुद्दों पर ध्यानाकर्षण लगाए है। जिसे लेकर जमकर हंगामा हुआ। वहीं बीजेपी विधायक रमेश प्रसाद खटी ने ध्यानाकर्षण नहर से सिंचाई का पानी नहीं मिलने पर ध्यानाकर्षण किया। जिसके जवाब में जल संसाधन मंत्री ने कहा कि पानी दिया जा रहा हैं। विधायक रमेश ने कहा कि जांच करवा लें, पानी दिया जा रहा होगा तो विधायकी छोड़ दूंगा।

बीजेपी विधायक रमेश प्रसाद खटीक ने शिवपुरी जिले में आरबीसी नहर से सिंचाई के लिए पानी न मिलने को लेकर ध्यानाकर्षण किया। इस पर जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने जवाब देते हुआ कहा कि पानी दिया जा रहा हैं। इसके बाद BJP MLA रमेश ने कहा कि जांच करवा लें, अगर पानी दिया जा रहा होगा तो मैं विधायकी छोड़ दूंगा।

MP Budget Session 2024: जल जीवन मिशन के कामों में गड़बड़ी का आरोप, जांच की मांग को लेकर सदन में हंगामा, विपक्ष ने किया वॉकआउट

नर्मदा नदी में गंदा पानी मिलने पर ध्यानाकर्षण

कांग्रेस विधायक लखन घनघोरिया ने जबलपुर नगर का गंदा पानी नर्मदा नदी में मिलने पर ध्यानाकर्षण किया। इस पर मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने सदन में जबाव दिया। उन्होंने कहा कि ये कहना सही नहीं है कि नर्मदा नदी में गंदा पानी मिल रहा है। ग्वारीघाट बस्ती से निकलने वाला गंदा पानी नर्मदा नदी में जाने से रोकने की व्यवस्था की गई है, अन्य नालों का सर्वे करवाया जा रहा है। हमारी नर्मदा मैया पर बहुत श्रद्धा है, हम नर्मदा मैया को मां मानते हैं।

मंत्री ने दिया ये जवाब

मंत्री कैलाश ने कहा कि सीएम डॉ मोहन यादव का आज मेरे पास फोन आया। ये केवल जबलपुर का नहीं बल्कि श्रद्धा का सवाल है। नर्मदा नदी में गंदा पानी नहीं मिले यही सरकार की प्रथमिकता है। कैलाश विजयवर्गीय ने सदन को आश्वासन देते हुए कहा कि ये तय किया जाएगा 2 वर्ष में नर्मदा नदी में प्रदेश के किसी भी हिस्से से गंदा पानी नहीं मिले।

कांग्रेस ने 4 राज्यों के प्रत्याशियों का किया ऐलान: राजस्थान से सोनिया गांधी उम्मीदवार, MP में सस्पेंस बरकरार, इनका नाम सबसे आगे

बीजेपी की मानस बेटी नर्मदा- कांग्रेस MLA

कांग्रेस विधायक लखन घनघोरिया ने कहा कि बीजेपी की मानस बेटी नर्मदा है, शिवजी की बेटी नर्मदा नहीं हैं। जिसके बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया। मां नर्मदा को लेकर की गई टिप्पणी पर मंत्री राकेश सिंह ने कहा कि मर्यादा विहीन टिप्पणी है। मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि लखन घनघोरिया को माफी मांगना चाहिए, बेहद ही अपमानित करने वाली बात है। इस बयान को विधानसभा की कार्रवाई से विलोपित करना चाहिए।

नियम 139 के तहत लोक महत्व के मुद्दे पर सदन में चर्चा

सदन में ओला -पाला गिरने से फसलों को हुई क्षति और मुआवजे को लेकर चर्चा हुई। विपक्ष ने फसल बीमा को लेकर सवाल उठाए। कांग्रेस विधायक भवंर सिंह शेखावत ने कहा दिल्ली की तरफ देखेंगे तो किसानो की हालत पता चलेगी। विधानसभा अध्यक्ष के रहते भी किसान आंदोलन दिल्ली में हुआ। बार बार किसान दिल्ली दरवाजे पर जाता है। किसानों कता दर्द कैलाश विजयवर्गीय को नहीं पता ?

दिल्ली में लाठियां खा रहा किसान, PM विदेश में

भंवर सिंह ने कहा कि सारे देश के किसान दिल्ली में लाठियां खा रहा है, प्रधानमंत्री विदेश में हैं। ओला-पाला से किसान परेशान लेकिन विश्वास सारंग क्यों परेशान हो रहे हैं ? महाकौशल, विंध्य, सागर, रीवा, शहडोल समेत कई जिलों में ओला गिरने से किसानों की फसलें बर्बाद हुई। बीमा कंपनियों ने लूट का धंधा बना रखा है, कंपनियां पैसा लेकर भाग जाती हैं और जब फैसलें बर्बाद हो जाती है तो पटवारी और तहसीलदार जाता नहीं। सरकार बताए कि कंपनियों ने बीमा की कितनी राशि किसानों की दी। कंपनियां 12-13 रुपए किसानों को देती है। किसी को अपनी फसल का पैसा लेने के लिए अगर गोली खानी पड़े तो यह अमृत काल नहीं है।

BJP ने फिर चौंकाया: माया नारोलिया, डॉ. एल मुरुगन, उमेश नाथ और बंसीलाल गुर्जर के नामों का ऐलान, नेता प्रतिपक्ष बोले- बाहर के लोगों को बनाया प्रत्याशी

अपनी लागत लेने आंदोलन करना पड़ता है

रामनिवास रावत ने कहा कि किसानों के ऊपर बॉर्डर पर रात में आंसू गैस के गोले छोड़े गए। साल भर मेहनत करने के बाद किस की उपज को अपनी लागत लेने के लिए भी आंदोलन करना पड़ता है। इस पर भाजपा विधायकों ने आपत्ति ली और कहा कि 139 के तहत चर्चा हो रही है, उस पर बात की जाय मध्यप्रदेश की बात की जाए।

कैलाश ने कहा- हम किसानों के प्रति बहुत जवाबदार हैं

वहीं संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि दिल्ली में पूरे देश के नहीं दो-तीन राज्य के ही किसान दिल्ली में है। हम किसानों के प्रति बहुत जवाबदार हैं हमने किसानों के लिए बेहतर काम किया है। मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने जवाब देते हुए कहा कि पटवारी को निलंबित भी किया गया है। 2 करोड़ 72 लाख से ज्यादा की राशि सरकार वितरित कर चुकी है, 2700 किसान अभी प्रक्रिया में है। 11 फरवरी को ओलावृष्टि हुई, 12 फरवरी को सरकार ने हर जिले में जहां ओलावृष्टि हुई वहां के लिए जांच दल गठित किया है। यूपी से लगे हुए बॉर्डर पर ओलावृष्टि हुई है ओले के साइज बड़ी थी। सरकार ने निर्णय भी लिया है कि 50% से अधिक कहीं क्षति होती है तो शत प्रतिशत मुआवजा दिया जाएगा।

अंधेर नगरी मुखिया मौन! बैतूल की घटना पर PCC चीफ ने सरकार पर बोला हमला, कहा- CM या तो गृहमंत्री का पद छोड़ दें या किसी…

मंत्री बृजेंद्र प्रताप ने कहा कि ओलावृष्टि में अगर कोई मकान क्षतिग्रस्त होता है, तो 2003 में कांग्रेस की सरकार दस हजार देती थी। अब हम एक लाख से अधिक देते हैं। कांग्रेस विधायक ने बीच में टोककर कहा कि कितने मकान के क्षतिग्रस्त होने पर 1 लाख मिला इसकी सूची दे दें।

बैतूल में आदिवासी के साथ पिटाई मामले में स्थगन की मांग

विधानसभा कार्यवाही शुरू होने से पहले कांग्रेस ने बैतूल में आदिवासी युवक के साथ पिटाई के मामले में स्थगन के जरिए चर्चा की मांग उठाई थी। कांग्रेस विधायक रामनिवास रावत ने कहा
कि स्थगन पर चर्चा करने के लिए समय तय किया जाए। इस पर विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सुबह 9.50 बजे स्थगन के संबंध में जानकारी दी गई। निर्धारित समय के बाद सूचना दी गई, इसलिए स्थगन स्वीकार नहीं किया गया।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H