अक्सर पैर मोड़ते समय या फिर हाथ मोडते समय आपको हड्डियों के चटकने की आवाज जरूर आती होगी, खासतौर से बढ़ती उम्र के लोगों को कट कट की आवाज अक्सर सुनाई देती है. लोग अक्सर इसे गठिया का दर्द मानकर घरेलू इलाज शुरू कर देते हैं. दरअसल उम्र के साथ जोड़ों में मौजूद कुछ कार्टिलेज खराब होने लगते हैं, जिसकी वजह हड्डियां चटकने की आवाज आती है. चलिए जानते हैं किन कारणों से बोन क्रेकिंग या फिर पॉपिंग की आवाज आती है और इस आवाज को रोकने के लिए क्या किया जा सकता है.

कट कट की आवाज का कारण

इसके कई कारण हो सके हैं. कार्टिलेज का कमजोर होना एक महत्वपूर्ण वजह है पर ज्वाइंट का कसाव कम होना भी एक वजह हो सकती है. इसके अलावा जोड़ों के बीच का लिक्विड कम होने से भी ज्वाइंट में हरकत होने पर ऐसी आवाज आती है. Read More – ‘मरने के बाद’ जिंदा हुई Poonam Pandey, Video आया सामने …

उंगलियां चटकाने से बाज आएं

कुछ लोगों को हाथों की उंगलियां चटकाने की आदत होती है, जब तक सारी उंगलियों से चट चट की आवाज न आ जाए लोगों को चैन नहीं पड़त. ऐसे लोगों को उंगलियां चटकाने की आवाज से बाज आना चाहिए. ये आदत आगे चलकर बढ़ती उम्र में परेशानी का कारण बनती है.

वर्कआउट करें

एक उम्र के साथ फिजिकली एक्टिव रहना बहुत जरूरी है. अगर आप कोई ऐसा काम करते हैं जिसमें लंबे समय तक बैठे रहना है या एक ही जगह पर एक ही पॉजिशन में रहना है, तो आपके लिए वर्कआउट करना बहुत ही जरूरी है. अक्सर ऐसा न करने पर हड्डियां जाम होने लगती हैं और जब अचानक उनमें हलचल होती है तब उनसे क्रेकिंग की आवाज आती है.

स्ट्रेचिंग करें

सिर्फ जोड़ ही नहीं पूरे शरीर की मांसपेशियों के लिए स्ट्रेचिंग बहुत आवश्यक है. नियमित रूप से स्ट्रेचिंग से जुड़ी एक्टिविटिज करने पर आपको शरीर में हल्कापन भी लगेगा और मसल्स से लेकर ज्वाइंट तक सभी में लचीलापन भी होगा. Read More – Ekta Kapoor ने Ankita Lokhande को दिया बड़ा ऑफर! Bigg Boss के बाद इस सीरियल में आ सकती हैं नजर …

टेंशन लेना कम करें

कुछ लोगों की आदत होती है जब उन्हें किसी काम का टेंशन होता है या फिर वो बहुत सोच विचार करते हैं, तब उंगलियां चटकाते है. दूसरे जोड़ों में भी यही पेटर्न नजर आता है. अगर आपकी हड्डियां भी आसानी से चटकती हैं तो ये इस बात का संकेत है कि आप टेंशन कम से कम लें क्योंकि इसका असर सिर्फ आपके दिमाग पर ही नहीं आपकी बोन्स पर भी पड़ रहा है.