हर दोपहिया वाहन में इंजन किल स्विच नाम का एक शानदार फीचर मिलता है. यह वाहन चालाक के लिए राइडिंग को आसान बनाने में मदद मिलती है. लेकिन यह फीचर जितना फायदेमंद होता है, ध्यान से इस्तेमाल न करने पर ये उतना ही नुकसान भी पहुंचा सकता है. यदि आप भी इस फीचर के सही इस्तेमाल करने का सही तरीका नहीं जानते तो जानिए इससे क्या नुकसान हो सकता है.

क्या होता है इंजन किल स्विच?

बाइक हो या स्कूटर, आपने उसमें एक लाल रंग का स्विच जरूर देखा होगा, जिसे इंजन किल स्विच कहा जाता है. इसके इस्तेमाल से आप बाइक के इंजन को बिना चाबी निकाले ऑफ कर सकते हैं और यदि यह स्विच पहले से ही ऑफ है तो आप इंजन को स्टार्ट भी नहीं कर सकते हैं. यह स्विच बाइक के राइट हैंडल पर लगा होता है.

क्या होता है काम

इंजन किल स्विच का मुख्य काम होता है बाइक और स्कूटर को चलाने में आसान बनाना. इंजन किल स्विच बाइक की इग्निशन कॉयल से संपर्क को काट देता है. जिसके बाद इंजन बंद हो जाता है. लगातार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन अगर इसका गलत तरीके से उपयोग किया जाता है तो यह लंबे समय में नुकसान पहुंचाता है.

इससे इंजन को क्या नुकसान पहुंचता है

अगर आप बार बार स्विच को दबाएंगे तो इसका बाइक के इंजन पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में अगर आप इसे बार -बार ऑन ऑफ करेंगे तो पेट्रोल की खपत अधिक होगी. इसके कारण स्टार्टर भी करीब होता है. एक बार ये खराब हो गया तो बाइक को स्टार्ट करने में परेशानी होती है.

बैटरी पर इसका बुरा असर पड़ता है

ये एक अहम भूमिका निभाता है. जब इंजन किल स्विच को ऑन किया जाता है तो बैटरी भी एक्टिव होती है. अगर बार बार इस स्विच को दबाया जाएगा तो इससे बैटरी पर बुरा असर पड़ता है , और उसकी लाइफ कम हो जाती है.