नई दिल्ली . दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र 15 से 20 फरवरी तक चलेगा. इस बार बजट कई मायनों में खास होने वाला है. वर्ष 2047 तक की कार्ययोजना की झलक इस बजट में देखने को मिलेगी. वित्त मंत्री आतिशी पहली बार सदन में बजट पेश करेंगी. सूत्रों की मानें तो मुफ्त की योजनाओं में कटौती नहीं होगी. सूत्रों की मानें तो वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट 19 फरवरी को पेश किया जाएगा.

दिल्ली सरकार का 10वां बजट 19 फरवरी को पेश हो सकता है. इससे पहले सरकार आउटकम बजट भी पेश करेगी. इस बार भी शिक्षा के क्षेत्र में सबसे अधिक धन आवंटित करने की उम्मीद है. स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने पर जोर रह सकता है. मुफ्त बिजली व साफ पानी देने का सिलसिला जारी रखा जाएगा. हरित ऊर्जा के माध्यम से बिजली मांग को पूरा करने की बात सरकार बजट में कर सकती है. बजट की तैयारी सरकार एक महीने से कर रही है.

दिल्ली सरकार ने कहा है कि इस बार का बजट भी दिल्ली के विकास करने वाला होगा. शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली पानी इस बजट में प्राथमिकता होगी. बजट सत्र शुरू होने के बाद बिजनेस एडवाइजरी बोर्ड की रिपोर्ट पेश की जाएगी. उसके बाद दिल्ली विधानसभा के लोक लेखा समिति, प्राक्कलन समिति और सरकारी उपक्रमों संबंधी समिति के सदस्यों के रूप में कार्य करने के लिए 9-9 सदस्यों का निर्वाचन किया जाएगा.

वहीं दिल्ली सरकार के सूत्रों की मानें तो सरकार इस बार भी बजट में पहले से चल रही मुफ्त योजनाओं को जारी रखेगी. इस साल लोकसभा चुनाव है तो इसलिए भी सरकार इसमें कोई कटौती नहीं करेगी. मुफ्त बिजली, पानी, डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर की सुविधा पहले की ही तरह जारी रहेगी.

वहीं दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि दिल्ली विधानसभा के बजट अधिवेशन में भारतीय जनता पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देने के लिए दो प्रस्ताव पेश करेगी. उन्होंने यह भी बताया कि दिल्ली की समस्याओं पर चर्चा के लिए भी विधानसभा सचिवालय को नोटिस भेजकर सूचना दी गई है.