गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को गोरखपुर के रजही आजाद नगर (वनटांगिया गांव) पहुंचकर घर-घर दस्तक दी. ग्रामीणों से संवाद कर उन्हें मिले लाभ के बारे में जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार आने के बाद देश और प्रदेश में व्यापक परिवर्तन हुआ है. 2014 के पहले गांव को कोई पूछता नहीं था. गरीबों के बारे में कोई सोचने वाला नहीं था. आज गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवान समेत समाज के हर तबके के लिए सरकारी योजनाएं बेहद प्रभावी ढंग से आगे बढ़ रही हैं. अकेले उत्तर प्रदेश में डबल इंजन की सरकार ने 55 लाख 83 हजार लोगों को एक-एक आवास उपलब्ध कराया है. ये आवास 2014 के पहले भी मिल सकता था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

उन्होंने कहा कि 2 करोड़ 63 लाख से अधिक गरीबों को एक-एक शौचालय मिला. प्रदेश में 15 करोड़ लोग फ्री में राशन की सुविधा का लाभ प्राप्त कर रहे हैं. 10 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना की सुविधा का लाभ मिला. योजनाओं का लाभ देने के साथ ही सरकार एक नया कार्ड (फैमिली आईडी कार्ड) जारी करने वाली है. यही रामराज्य है जहां बिना भेदभाव के शासन की योजना का लाभ हर गरीब, किसान, नौजवान, महिला को उपलब्ध हो रहा है. सीएम योगी ने कहा कि इसी माह की 19 तारीख को प्रधानमंत्री लखनऊ आ रहे हैं. यहां होने वाले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में हम 10 लाख करोड़ रुपए की परियोजनाओं को धरातल पर उतारेंगे. उन्होंने वनटांगिया गांवों में आए बदलाव की चर्चा करते हुए कहा कि अयोध्या में तो भगवान रामलला 500 वर्ष के बाद अपने मंदिर में विराजमान हुए, लेकिन वनटांगिया गांव में रामराज्य पहले ही आ गया.

इसे भी पढ़ें – राज्यसभा चुनाव : UP में BJP के 7 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन, CM योगी समेत कई दिग्गज नेता रहे मौजूद

सीएम योगी ने वनटांगिया बस्तियों के पूर्व के हालात और वर्तमान के विकास का तुलनात्मक खाका भी सबके सामने रखा. उन्होंने कहा कि यह रजही गांव 2009 में गोरखपुर संसदीय क्षेत्र में आया. आज पीएम मोदी के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार यहां के लोगों को सम्मान भी दे रही है, सुरक्षा भी दे रही है और लोगों के स्वावलंबन के लिए कार्य भी कर रही है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक