पुरषोत्तम पात्रा,गरियाबंद. यहां के ग्रामीणों को गांव से पँचायत मुख्यालय तक जाने के लिये डब्ल्यूबीएम सड़क तक नसीब नहीं हो पा रहा है. जिसकों लेकर ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार का निर्णय ले लिया है. आज एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर अपनी मंशा से अवगत करा दिया है. बुधवार से हर घर में तख्ती व गाँव के बाहर बहिष्कार का बोर्ड लगाएंगे. निश्टीगुड़ा पँचायत का आश्रित ग्राम परेवपाली के ग्रामीण रविवार को गांव के चौपाल में चुनाव बहिष्कार का निर्णय लिया है. आज प्रतिनिधि मंडल एसडीएम निर्भय साहू के दफ्तर पहुंचकर अपनी इस निर्णय को लिखित ज्ञापन देकर अवगत कराया है.

ग्राम सरपंच शिवशंकर नायक की मौजदगी में यह निर्णय लिया गया, तो ग्राम सरपँच ने निर्णय को जायज ठहराते हुए सहयोग के लिये हामी भर दिया है. एसडीएम निर्भय साहू ने कहा कि बहिष्कार संबंधी आवेदन मिले है. इस संबंध में स्वयं ग्राम पहुंचकर हालत का जायजा लेंगे. जो कार्य प्रशासनिक स्तर के है उसे तत्काल करवा कर ग्रामीणों को मताधिकार का उपयोग करने अपील किया जाएगा.

15 साल में नहीं लिया गया सुध

ग्राम के वरिष्ठ निमाई चरण, महेश अवस्थी, नीलू अवस्थी ने कहा कि गाँव को मुख्यमार्ग से जोड़ने वाला पक्का रास्ता नहीं है. पँचायत मुख्यालय तक पहुंचने पगडंडी व कच्चे रास्ता से होकर जाना पड़ता है. बच्चों को स्कूल तक जाने इन्ही रास्ते व बरसाती नाले को पार करना होता है. बारिश में तीन माह तक गांव टापू में तब्दील हो जाता है. स्वास्थ्य सुविधा, बिजली जैसे कई मूलभूत सुविधा का भारी अभाव है. प्रदेश का गठन हुआ तो उम्मीद थी कि इस गांव तक विकास पहुंचेगा. चुनाव के समय दोनों प्रमुख पार्टी के नेता केवल सपना दिखाया करते है. इसलिए इस बार सामूहिक रूप से चुनाव बहिष्कार का निर्णय लिया है.

राजनीतिक दल का प्रवेश निषेध

ग्रामीणों ने बताया कि अपने निर्णय से आज प्रशासन को अवगत करा दिये है. गांव के प्रवेश द्वार में राजनीतिक दल के प्रवेश को निषेध करने, बोर्ड व बैनर लगाए गए है. हमारे निर्णय के बावजूद प्रवेश करने वाले दल को विरोध का सामना करना पड़ेगा. बिगड़ी परिस्थिति के लिये जबरिया प्रवेश करने वाले जिम्मेदार होंगे.