गुरुग्राम . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रेवाड़ी के गांव माजरा में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की नींव रखेंगे. वह रोहतक-महम-हांसी रेल लाइन समेत दो परियोजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे. प्रधानमंत्री रेवाड़ी से ही हांसी-रोहतक रेलवे लाइन, ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो परियोजना की शुरुआत, यमुनानगर में बनने वाले 800 मेगावाट थर्मल पावर प्लांट की आधारशिला और ज्योतिसर अनुभव केंद्र का उद्घाटन भी करेंगे.

प्रधानमंत्री दोपहर करीब एक बजे पहुंच कर शहरी परिवहन से संबंधित 9 हजार 750 करोड़ रुपये से अधिक की छह विकास परियोजनाओं की आधाशिला रखेंगे. वह दक्षिण हरियाणा की दो लोकसभा सीटों गुरुग्राम और महेंद्रगढ़-भिवानी की 14 विधानसभा की जनता से रूबरू भी होंगे.

मेट्रो की अधारशिला रखेंगे प्रधानमंत्री करीब 5450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित होने वाली गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखेंगे. 28.5 किलोमीटर की लंबाई वाली यह परियोजना मिलेनियम सिटी सेंटर को उद्योग विहार से जोड़ेगी. इसके अलावा रेवाड़ी-काठुवास रेल लाइन के दोहरीकरण की भी नींव रखेंगे. प्रधानमंत्री कुरुक्षेत्र में नवनिर्मित अनुभव केंद्र ज्योतिसर का उद्घाटन भी करेंगे.

एम्स में होंगी ये सुविधाएं

इस एम्स की स्थापना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत की जाएगी. यहां कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रो-एंटरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी, बर्न्स और प्लास्टिक सर्जरी विभाग मौजूद होंगे. एम्स में आईसीयू, ट्रॉमा इकाई, सोलह मॉड्यूलर, ऑपरेशन थिएटर, डायग्नोस्टिक लैब, ब्लड बैंक और फार्मेसी की सुविधाएं भी होंगी. सरकार की ओऱ से बताया गया है कि हरियाणा में एम्स की स्थापना व्यापक और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा.

रेवाड़ी में 1650 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला एम्स की स्थापना की जाएगी. अस्पताल की इमारत का निर्माण रेवाड़ी के गांव माजरा मुस्तिल भालखी में 203 एकड़ में किया जाएगा. यह अस्पताल 720 बेड का होगा, इसमें 100 सीटों वाला मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों वाला नर्सिंग कॉलेज होगा. इसके अलावा यहां  30 बेड वाला आयुष ब्लॉक होगा. साथ ही यहां फैकल्टी और कर्मचारियों के लिए आवासीय बिल्डिंग, यूजी और पीजी छात्रों के लिए हॉस्टल, नाइट शेल्टर और गेस्ट हाउस की भी सुविधाएं होंगी.

प्रधानमंत्री इनका भी करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्थान में 2275 करोड़ की लागत से तैयार 8 नई रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगें. इनमें आगरा फोर्ट-बांदीकुई रेल लाइन दोहरीकरण कार्य का बांदीकुई रेलवे स्टेशन पर शिलान्यास, खातीपुरा (जयपुर) रेलवे स्टेशन को सैटेलाइट स्टेशन के रूप में नई टर्मिनल सुविधा का लोकार्पण व खातीपुरा रेलवे स्टेशन पर रेल डिब्बो के रखरखाव के लिए (कोच केयर कॉम्प्लेक्स) का शिलान्यास, बीकानेर-रतनगढ़-सादुलपुर-रेवाड़ी रेल मार्ग विद्युतीकरण का रेवाड़ी रेलवे स्टेशन पर लोकार्पण शामिल है.