नई दिल्ली। 27 फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव में भले ही ऊपरी सदन में भाजपा की सीटों की संख्या में बदलाव न हो, लेकिन इसका लुक बिल्कुल अलग होगा. पार्टी द्वारा घोषित 28 नामों में से – वर्तमान में इसके पास मौजूद सीटों की संख्या के समान – 24 नए हैं, केवल चार दोहराए गए हैं.

राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव में अबकी बार कुल 56 सीटें खाली हो रही हैं. भाजपा ओडिशा में बीजद की मदद से अपनी सीटों की संख्या 28 तक ले जा सकती है. राज्यसभा में लौटने के लिए तैयार चार भाजपा नेताओं में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा (गुजरात से नामित), वरिष्ठ मंत्री अश्विनी वैष्णव (ओडिशा से नामित), केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन (मध्य प्रदेश से पुनः मनोनीत) और भाजपा के वरिष्ठ प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी (उत्तर प्रदेश से नामित) के नाम की घोषणा पहले ही की जा चुकी थी.

भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि वह ऐसे वरिष्ठ नामों को लोकसभा चुनाव लड़ाना चाहती है, जो राज्यसभा में कई बार सेवा कर चुके हैं. बुधवार को नामों की घोषणा के बाद, यह कमोबेश स्पष्ट है कि केंद्रीय मंत्रियों भूपेंद्र यादव, धर्मेंद्र प्रधान, मनसुख मंडाविया, नारायण राणे, पुरुषोत्तम रूपाला, वी मुरलीधरन और राजीव चंद्रशेखर को लोकसभा मार्ग से वापस संसद में जाना होगा – जब तक कि उन्हें संगठन की ओर नहीं ले जाया जाता.

वहीं जिन अन्य राज्यसभा सांसदों को पुनर्नामित नहीं किया गया है, उनमें भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी, भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पांडे और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी शामिल हैं.

अगस्त में राजग सांसदों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हर राज्यसभा सांसद को कम से कम एक चुनाव लड़ना चाहिए ताकि चुनावों का ‘अनुभव’ हो सके.

सूत्रों ने कहा कि मोदी का इरादा यह भी है कि लोकसभा चुनाव में जिन राज्यसभा सांसदों को उतारा जा रहा है, वे उन राज्यों में पार्टी के नए राजनीतिक चेहरों के रूप में उभर सकें- चाहे वह ओडिशा में प्रधान हों, केरल में मुरलीधरन हों; केरल या कर्नाटक में चंद्रशेखर; गुजरात में मंडाविया और रूपाला, और राजस्थान या हरियाणा में भूपेंद्र यादव.

ओडिशा एक ऐसा राज्य है जहां बीजद सुप्रीमो नवीन पटनायक के तस्वीर से बाहर होने के बाद भाजपा को आगे बढ़ने की संभावनाएं दिखती हैं, लेकिन केरल में वह सफलता हासिल करने की कोशिश कर रही है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री के रूप में चंद्रशेखर भाजपा के एक तकनीक-प्रेमी चेहरे के रूप में उभरे हैं, जो केरल और कर्नाटक दोनों के लिए आदर्श है (वह बेंगलुरु में निवासरत मलयाली हैं).

गुजरात में मोदी और अमित शाह के केंद्र में आने के बाद भाजपा एक मजबूत दूसरा पायदान विकसित करना चाहती है, जबकि राजस्थान में वह वसुंधरा राजे की छाया से बाहर निकलने की कोशिश कर रही है. हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को, विपक्षी दलों के कई दिग्गजों के विपरीत, अभी भी अपने आप में एक नेता के बजाय पार्टी के आदमी के रूप में देखा जाता है.

भाजपा सूत्रों ने कहा कि जो राज्यसभा सांसद इस बार आम चुनाव लड़ते हैं, उन्हें “सुरक्षित सीटों” से मैदान में उतारा जाएगा. अमरेली या राजकोट से रूपाला, भावनगर या पोरबंदर या सूरत से मंडाविया, राजस्थान में अलवर या हरियाणा में भिवानी-महेंद्रगढ़ से भूपेंद्र यादव, छत्तीसगढ़ के दुर्ग से सरोज पांडेय, पौड़ी गढ़वाल से बलूनी, और केरल के अत्तिंगल से मुरलीधरन को चुनाव में उतारने की बात कही जा रही है.

सूत्रों ने कहा कि शीर्ष नेतृत्व राज्यसभा में उन वरिष्ठ मंत्रियों के लिए एक अपवाद बना रहा है, जिनके पास व्यस्त विभाग हैं, जो लोकसभा अभियान में उनके लिए एक विचलित हो सकता है. इसलिए, रेलवे और आईटी विभागों का प्रभार संभाल रहे वैष्णव को राज्यसभा ने मंजूरी दे दी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर को भी लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए नहीं कहा जा सकता है.

राज्यसभा टिकटों का वितरण हाल के हिंदी पट्टी के राज्यों में भाजपा की अपनाई रणनीति की भी पुष्टि है- जहां इसने शानदार प्रदर्शन किया था- जिसके तहत पार्टी के लिए कड़ी मेहनत और लंबे समय तक काम करने वालों को पुरस्कृत किया गया था.

28 उम्मीदवारों में से पांच महिलाएं हैं, जबकि जाति संतुलन को भी ध्यान में रखा गया है. राज्यसभा में नए लुक के अलावा भाजपा ने संकेत दिया है कि लोकसभा में भी कई नए चेहरे होंगे. सूत्रों ने कहा कि ऐसा भाजपा के लिए 370 सीटों के मोदी के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने अनुमान लगाया, ‘मोदीजी की नई सरकार में भी नए चेहरे भरे होंगे. सूत्रों के अनुसार, उन चेहरों में से एक नड्डा हो सकते हैं, जिनका पार्टी अध्यक्ष के रूप में दूसरा कार्यकाल जून में समाप्त हो रहा है.

भाजपा ने जिन ‘बाहरी’ लोगों को राज्यसभा टिकट दिया है, उनमें कांग्रेस के पूर्व नेता आरपीएन सिंह भी शामिल हैं, जो जनवरी 2022 में भाजपा में शामिल हुए और तब से समायोजित किए जाने का इंतजार कर रहे हैं. उनका नाम भाजपा द्वारा इस सप्ताह जारी पहली सूची में शामिल था.

मंगलवार को ही भाजपा में शामिल होने वाले महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण भी भाजपा की टिकट पर राज्यसभा जा रहे हैं. महाराष्ट्र से पार्टी के एक नेता ने कहा, ”यह राज्य में चुनाव से पहले एक प्रमुख समुदाय (मराठाओं) की भावनाओं को दूर करने के बारे में भाजपा की सोच को दर्शाता है.” सूत्रों ने बताया कि वरिष्ठ नेतृत्व की बैठकों के बाद अगले कुछ दिनों में लोकसभा के लिए भाजपा की पहली सूची जारी की जा सकती है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक