हेमंत शर्मा, इंदौर। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आज से गिद्धों की गणना (count of vultures) शुरू की जाएगी। वहीं इंदौर (Indore) फॉरेस्ट विभाग (Forest Department) की टीम आज देवगुराडिया रालामंडल में गिद्ध खोह जाएगी। शहर के 6 स्थानों पर तीन तक गणना की जाएगी।

इंदौर वन मंडल के ऐसे स्थान जहां पर गिद्ध पाए जाते हैं। वहां वन विभाग द्वारा शुक्रवार से गणना कार्य शुरू किया जाएगा। शहर के चारों रेंज में एक साथ गिद्धों की गिनती होगी, जो 16 फरवरी से 18 फरवरी तक चलेगी। गणना के लिए वन कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। इसके लिए शहर में चरणबद्ध तरीके से कार्यशाला रखी गई है।

Train Cancelled: 19 से 26 फरवरी तक ये ट्रेनें रहेंगी निरस्त, मेगा ब्लॉक के चलते लिया फैसला

वन विभाग द्वारा कुल 6 स्थान चयन किए गए हैं विभाग की टीम के साथ पर्यावरणविद् दल भी दाल में शामिल होंगे। राज्य में 2016 में पहली बार गिद्धों की गिनती हुई थी। उस दौरान प्रदेश में 33 जिलों के 900 से ज्यादा स्थान चयनित किए गए थे। गिद्धों के जीवन यापन निमृत जानवरों को खाकर चलता है। वहीं खेतों में भी कीटनाशक का उपयोग होने से गिद्धों की संख्या घट गई है। केमिकल खाने के बाद जो जानवर मर जाते हैं, उन्हें फिर भी दिखाते हैं इस वजह से गिद्ध भी खत्म होते जा रहे हैं।

Power Cut: राजधानी की 15 कॉलोनियों में बिजली कटौती, 8 घंटे तक बत्ती रहेगी गुल

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H