रेवाड़ी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार 16 फरवरी को रेवाड़ी, हरियाणा का दौरा करेंगे. वे हरियाणा को करोड़ों की सौगात सौंपेंगे. पीएम मोदी दोपहर, प्रधानमंत्री शहरी परिवहन, स्वास्थ्य, रेल और पर्यटन क्षेत्र से संबंधित 9,750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे.

प्रधानमंत्री हरियाणा और राजस्थान को 26,750 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जारी बयान के मुताबिक, पीएम रेवाड़ी के माजरा मुस्तिल भालखी गांव में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखेंगे.

इसे 203 एकड़ जमीन पर करीब 1,650 करोड़ रुपये से बनाया जाएगा. इसमें 720 बेड का अस्पताल, 100 सीटों वाला मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों वाला नर्सिंग कॉलेज, 30 बिस्तरों वाले आयुष ब्लॉक सहित कई सुविधाएं होंगी. प्रधानमंत्री इसके अलावा हरियाणा की शहरी परिवहन, रेल और पर्यटन क्षेत्रों से संबंधित 8,100 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इनमें 240 करोड़ रुपये की लागत से कुरुक्षेत्र के ज्योतिसर में बना अनुभव केंद्र भी शामिल है. यह संग्रहालय 17 एकड़ में फैला है, जिसमें एक लाख वर्ग फीट से अधिक इनडोर जगह है.

रेलवे की इन परियोजनाओं का होगा शिलान्यास


प्रधानमंत्री कई रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित भी करेंगे. जिन रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी, उनमें रेवाड़ी-काठुवास रेल लाइन (27.73 किलोमीटर) का दोहरीकरण, काठूवास-नारनौल रेल लाइन (24.12 किमी) का दोहरीकरण, भिवानी-डोभ भाली रेल लाइन (42.30 किमी) का दोहरीकरण, और मानहेरू-बवानी खेड़ा रेल लाइन (31.50 किमी) का दोहरीकरण शामिल है. इन रेलवे लाइनों के दोहरीकरण से क्षेत्र में रेल बुनियादी ढांचे में वृद्धि होगी और यात्री रेल और मालगाड़ियों दोनों को समय पर चलाने में मदद मिलेगी. प्रधानमंत्री रोहतक-महम-हांसी रेल लाइन (68 किलोमीटर) राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिससे रोहतक और हिसार के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा. प्रधानमंत्री रोहतक-महम-हांसी खंड में ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जिससे रोहतक और हिसार क्षेत्र में रेल कनेक्टिविटी में सुधार होगा और रेल यात्रियों को लाभ होगा.