कई लोगों को आपने देखा होगा की खाना खाने के बाद भी वह कुछ न कुछ स्नैक्स के तौर पर लेते रहते हैं. वहीं कुछ लोग मोटे होने के डर से इसे नजरअंदाज करते हैं. क्योंकि कुछ भी Unhealthy खाना मोटापे का कारण बनता है. इसलिए अधिकतर लोग उसे मना करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बताएंगे जिन्हे खाने से आप मोटे नहीं होंगे. क्या आप जानते हैं कि खाना खाने के बाद जो अंतराल होता है, अगला खाना खाने के लिए, उसके बीच में अगर आप छोटे-छोटे स्नैक्स खाते हैं तो यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखता है एवं अत्यधिक भूख से बचने में भी मदद करता है. यदि आप स्नैकिंग करते हैं और उसके तुरंत बाद आपको भूख लग जाती है, तो इसका साफ मतलब है कि आपने जो स्नैक्स चूज किया है वह सही नहीं है.

हाई कैलोरी या उच्च शर्करा आपके कैंडीबार, आलू के चिप्स, डोनट, मिक्सचर इस टाइप के स्नेक्स में होते हैं, जो आपकी भूख को दूर नहीं करते हैं, बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी खराब करते हैं और आपको मोटा बनाते हैं. तो चलिए जानते हैं कि वजन को संतुलित रखने के लिए आप किन फूड्स को स्नेक्स के रूप में खा सकते हैं. Read More – ‘मरने के बाद’ जिंदा हुई Poonam Pandey, Video आया सामने …

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स स्वस्थ वसा और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो कि आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते हैं. यदि आप मुट्ठी भर बादाम, हेजलनट्स, पिस्ता या हल्के सूखे भुने हुए नट्स का उपयोग करते हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इन में फैट और कैलोरी कम होती है.

दही केला

दही और केला यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कैलोरीज कम होती है. यह टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्थी भी होता है. यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत है और आपको कम समय में ज्यादा ऊर्जा प्रदान करता है एवं पाचन समस्या भी इससे ठीक रहती है.

मखाना

मखाना एक आदर्श स्नेक्स का विकल्प है, खासकर उनके लिए जो अपना वजन घटाना चाहते हैं. यह खाने में बहुत हल्के होते हैं और इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में होती है साथ ही यह कैल्शियम का अच्छा स्रोत है और फाइबर भी इसमें अधिक होता है जिससे ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. मधुमेह रोगियों को इस को अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए. Read More – Ekta Kapoor ने Ankita Lokhande को दिया बड़ा ऑफर! Bigg Boss के बाद इस सीरियल में आ सकती हैं नजर …

एवाकाडो

एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो कि ह्रदय स्वास्थ्य को शक्तिशाली रूप से मजबूत करता है.

पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न भी एक gluten-free स्नेक है जिसमें उच्च फाइबर और कम वसा होती है. यह ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ आपका मूड चेंज करने के लिए बेहतर है. इससे भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा.