कर्ण मिश्रा, ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में पेयजल संकट गहराता जा रहा है। नगर सरकार के लाख दावे हैं कि शहर को हर रोज पानी मिलेगा। ग्रामीण इलाकों में पानी मिलेगा। लेकिन पेयजल संकट ने सरकार के सारे दावों की पोल खोल दी है। पानी के संकट को देखते हुए निगम परिषद ने ग्वालियर में एक दिन छोड़कर पानी सप्लाई करने का फैसला लिया है। ये फैसला निगम आयुक्त के प्रस्ताव के बाद लिया गया है। हालांकि इस मुद्दे पर जमकर हंगामा भी हुआ। लेकिन पानी की क्राइसिस को देखते हुए ये फैसला अंत में ले लिया गया है।

ग्वालियर में अब जून तक के लिए पानी है क्योंकि ग्वालियर का कंठ अब सूख रहा है। ये हालत एक दम से पैदा नहीं हुए हैं बल्कि बारिश के मौसम में अच्छी बरसात नहीं होने के कारण हुए हैं। बारिश कम होने से तिघरा डैम भर नहीं पाया है। अब हालत ये है कि केवल जून तक पानी बचा है। ऐसे में पहले मेयर शोभा सिकरवार की एमआईसी ने इस प्रस्ताव को हरी झंडी दी और अब नगर निगम की परिषद में इसे हरी झंडी दे दी गई है। हालांकि विपक्ष ने इसका जमकर विरोध किया।

समाजसेवी पर फायरिंग मामले में 8 गिरफ्तार: जमीनी विवाद के चलते जेल में बनाई थी प्लानिंग, 2 अब भी फरार

पेयजल सप्लाई के लिए एकमात्र सोर्स

नगर निगम परिषद ग्वालियर द्वारा लिए जाने वाले इस निर्णय से गर्मियों के मौसम में यहां के लोगों को पीने के पानी को लेकर भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। लेकिन लोगों को समय रहते पर्याप्त पानी तिघरा डैम से मिल सके। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों ने यह निर्णय लिया है। पेयजल सप्लाई के लिए एकमात्र सोर्स तिघरा बांध है। जिसका जल स्तर हर रोज कम हो रहा है। आयुक्त की माने तो यह व्यवस्था लागू करना बहुत जरूरी था। नहीं तो ग्वालियर में पानी का बड़ा संकट हो सकता था।

BJP पार्षद पर FIR का मामला: पुलिस के खिलाफ सड़क पर उतरे भाजपा कार्यकर्ता, एसपी हटाओ के लगाए नारे 

रविवार से लागू कर दिया जाएगा नया नियम

बहरहाल, अब एक दिन छोड़कर वाटर सप्लाई को रविवार से लागू कर दिया जाएगा। जिससे निगम को रोज 4 एमसीएफटी की बचत होगी। 57 दिन में इसकी मात्रा 228 एमसीएफटी होती। इससे 28 दिन शहर में सप्लाई दी जा सकती थी। अभी निगम रोज जल संसाधन​ विभाग के माध्यम से तिघरा बांध द्वारा 12 मिलियन क्यूबिक फीट एमसीएफटी पानी ले रहा है। निगम ने एक दिन छोड़कर पानी देने की व्यवस्था लागू करने पर जुलाई तक का पानी बचाने की उम्मीद जताई थी।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H