हेमंत शर्मा, इंदौर। मध्य प्रदेश में निगम मंडलों को भंग करने के बाद इंदौर विकास प्राधिकरण में भी एक बार फिर कमान प्रशासनिक खातों में आ गई है। नियम अनुसार संभाग आयुक्त माल सिंह 35वें अध्यक्ष बने हैं। अब तक 35 अध्यक्ष इंदौर विकास प्राधिकरण में बन चुके हैं,। इनमें से 27 अधिकारी को और 8 बार राजनीतिक चेयरमनों की नियुक्ति हो सकी है।

कभी नियुक्ति नहीं होने के कारण कार्यकाल पूरा होने और बीच में समय खाली होने पर नियम अनुसार प्रशासनिक अध्यक्ष होता है। 1977 में गठित हुए प्राधिकरण को 47 साल हो चुके हैं, इसमें राजनीतिक बोर्ड तो और भी काम बने हैं। अध्यक्ष के रूप में सिर्फ संसद शंकर लालवानी ही दो बार नियुक्त किए गए। इसमें भी एक बार में अकेले ही रहे, एक बार संचालक मंडल गठित हुआ।

विकास प्राधिकरणों में अध्यक्ष पद की नियुक्ति: इन्हें सौंपा प्रभार, यहां देखिए सूची…

राज्य सरकार द्वारा तीन दिन पहले ही बंद किए गए निगम मंडलों के बाद भाजपा के पूर्व संभाग के संगठन मंत्री जयपाल सिंह चावला को भी पद छोड़ना पड़ा। इससे पहले उपाध्यक्ष नियुक्त किए गए। गोलू शुक्ला को विधानसभा का चुनाव में टिकट मिलने के बाद इस्तीफा देना पड़ा। अब नई नियुक्तियां लोकसभा चुनाव के बाद ही संभव है। खास बात यह है कि सीईओ राम प्रकाश अहिरवार भी प्रशासनिक ट्रेनिंग पर देहरादून जाने वाले हैं।

देश के दिल में धनवर्षा: 13 प्रतिशत बढ़ी टैक्स इनकम, जानिए कहां से कितना हुआ कलेक्शन

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H