हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. ज्यादातर लोग आजकल मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं, जिसके चलते वह जिम जाकर खूब पसीना बहा रहे हैं. वर्कआउट के जरिए लोग अपने वेट को मैनेज करने की कोशिश करते हैं. कुछ लोग तो जल्दी वेट लॉस करने के चक्कर में हैवी वर्कआउट रुटीन फॉलो करते हैं. लेकिन ट्रेनर्स की मानें तो जिम में अपनी बॉडी के अनुसार ही वर्कआउट करें.

कई बार हैवी वर्कआउट के चक्कर में बॉडी में समस्या हो जाती है, जिसके चलते एकदम से जिम छूट जाता है. इसी के साथ ही आपकी महीनों की मेहनत खराब हो जाती है. लेकिन एकदम से जिम छोड़ने के भी शरीर को कई सारे नुकसान होते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में. Read More – Ekta Kapoor ने Ankita Lokhande को दिया बड़ा ऑफर! Bigg Boss के बाद इस सीरियल में आ सकती हैं नजर …

अचानक जिम जाना बंद करने से शरीर को इस तरह के नुकसान हो सकते हैं

  1. अचानक जिम जाना बंद करने से मांसपेशियों में सिकुड़न आने लगती है. इसकी वजह से शरीर में ताकत और एनर्जी लेवल की कमी महसूस होती है. इसलिए अचानक से पूरी तरह एक्सरसाइज या जिम करना बंद नहीं करना चाहिए.
  2. एक्सरसाइज या जिम जाना अचानक बंद करने की वजह से हार्ट और लंग के काम करने की कैपेसिटी भी प्रभावित होती है. इसकी वजह से सांस से जुड़ी परेशानी समेत कई अन्य समस्याओं का खतरा रहता है.
  3. अचानक जिम जाना बंद कर देने से शरीर में वीओ2 मैक्स (मैक्सिमम ऑक्सीजन कैपेसिटी) कम होने लगती है और इससे शरीर की कार्यक्षमता प्रभावित होती है.
  4. अचानक जिम जाना बंद करने से मांसपेशियों की ताकत कम होने लगती है. इसकी वजह से शरीर का बैलेंस बिगड़ने लगता है और लीन बॉडी मास या मसल मास में भी गिरावट देखने को मिल सकती है.
  5. अचानक जिम बंद करने से आपका मोटापा भी वापिस आना शुरू हो जाएगा और एनर्जी लेवल भी कम हो जाएगा.
  6. अचानक एक्सरसाइज या वर्कआउट बंद करने के कारण मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित होता है. इसकी वजह से शरीर में फैट, ब्लड शुगर, ग्लूकोज लेवल और ब्लड प्रेशर प्रभावित हो सकता है. Read More – ‘मरने के बाद’ जिंदा हुई Poonam Pandey, Video आया सामने …
  7. अचानक जिम जाना या एक्सरसाइज करना बंद करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी कमजोर होने का खतरा रहता है. इसकी वजह से मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है.

नुकसान से कैसे बचें

अगर आपको किसी वजह से जिम छोड़ना पड़ रहा है तो कुछ बातों पर गौर करना होगा. आप एक्सरसाइज को अचानक से पूरी तरह बंद न करें. इसकी बजाय धीरे-धीरे कम करें. खाने-पीने की आदतों को दुरुस्त रखिए. योगाभ्यास करते रहें और सबसे जरूरी कि आप मेडिटेशन जरूर करें. WHO के मुताबिक एक इंसान को हफ़्ते में 150 मिनट फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए.