Government Insurance Scheme: भारतीय स्टेट बैंक ने देश में चल रही सरकारी योजनाओं में निवेश के लिए एक नई सुविधा शुरू की है, जिससे घर बैठे इन योजनाओं में आसानी से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. इनके लिए ग्राहकों को बैंक शाखा में जाने की भी जरूरत नहीं होगी.

एसबीआई ने दी जानकारी

भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित पीएमएसबीवाई और पीएमजेजेबीवाई में पंजीकरण के लिए स्वयं सेवा शुरू कर दी गई है. ग्राहकों को इसके लिए ग्राहक केंद्रों या बैंक शाखाओं में जाने की जरूरत नहीं होगी. ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी पंजीकरण करा सकते हैं.

इसके लिए ग्राहकों को सबसे पहले जन सुरक्षा पोर्टल पर जाना होगा. सबसे पहले उन्हें जन्म तिथि और खाता संख्या दर्ज करनी होगी. इसके बाद ग्राहकों को बैंक का चयन करना होगा. जैसे ही आप प्रीमियम का भुगतान करेंगे, बीमा का प्रमाणपत्र तुरंत तैयार हो जाएगा.

बढ़ती हुई प्रौद्योगिकी का उपयोग

एसबीआई के चेयरमैन ने आगे कहा कि बैंक ग्राहकों को सुविधा देने के लिए लगातार तकनीक विकसित कर रहा है. टेक्नोलॉजी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है. एसबीआई की इस नई सुविधा से पीएमएसबीवाई और पीएमजेजेबीवाई के ग्राहकों के साथ-साथ भारत सरकार के अभियान को भी फायदा होगा.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है?

यह एक दुर्घटना बीमा योजना है. जिसकी शुरुआत साल 2015 में हुई थी. इसमें हर साल 20 रुपये का प्रीमियम देना होता है. जिससे ग्राहकों को दुर्घटना बीमा कवर मिलता है. यदि बीमाधारक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उसकी विकलांगता या मृत्यु की स्थिति में उसे 2 लाख रुपये का लाभ मिलता है। इसके साथ ही आंशिक विकलांगता की स्थिति में 1 लाख रुपये का आंशिक कवर भी मिलता है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें