Rajasthan News: प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने आठवीं बोर्ड की परीक्षा की समय-सारिणी जारी कर दी गई है. इसमें आठवीं बोर्ड परीक्षा 28 मार्च से शुरू होकर 4 अप्रेल तक चलेगी. श्रीगंगानगर-अनूपगढ़ जिले में 239 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा में 27992 परीक्षार्थी शामिल होंगे. हालांकि पांचवीं बोर्ड परीक्षा की तिथि अभी तय नहीं की गई है लेकिन परीक्षा के लिए दोनों जिलों में 641 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

परीक्षा में 30729 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. डाइट चूनावढ़ ने परीक्षा को लेकर पूरी तैयारियां चल रही है. परीक्षा के लिए पेपरों का वितरण डाइट चूनावढ़ करेंगी. डाइट के अनुसार आठवीं बोर्ड की 6 विषयों की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को आठ दिन का समय मिलेगा. पहले दिन अंग्रेजी विषय का पेपर होगा. परीक्षा एक पारी में दोपहर 2 से शाम 4:30 बजे तक होगी. परीक्षा शुरू होने से करीब एक सप्ताह पहले परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे. मूक बधिर विद्यार्थियों 50 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा.

परीक्षा के लिए जिला प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त

नए जिले अनूपगढ़ में पांचवीं व आठवीं की परीक्षा का संचालन करने के लिए जिला प्राधिकृत अधिकारी वरिष्ठ व्याख्याता डाइट चूनावढ़ अमृतपाल सिंह को लगाया गया है. पांचवीं व आठवीं बोर्ड की परीक्षाओं के लिए नई शिक्षा नीति लागू की गई है. इसमें विद्यार्थियों को दसवीं बोर्ड की परीक्षा की तर्ज पर 20 प्रतिशत अंक दिए जाएंगे. राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर की ओर से प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन कक्षा 5 वीं के नमूना प्रश्र पत्र जारी किया गया. विद्यार्थियों को अभ्यास करवाने के लिए सभी संस्था प्रधानों को को निर्देशित किया है.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें