टुकेश्वर लोधी, आरंग. केंद्रीय स्कूली शिक्षा सचिव संजय कुमार ने आज आरंग के शासकीय वीरांगना अवंती बाई लोधी प्राथमिक शाला का औचक निरीक्षण किया. उनके साथ राज्य के स्कूली शिक्षा सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे. बता दें कि शासकीय वीरांगना अवंती बाई लोधी प्राथमिक शाला का चयन “पीएम श्री” योजना में हुआ है. पीएम श्री योजना के तहत चयनित स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा, जिसमें स्मार्ट क्लास, पुस्तकालय, खेल उपकरण, प्रयोगशाला आदि सुविधाएं विकसित की जाएगी. ये स्कूल आस-पास के स्कूलों में मेंटरशिप भी प्रदान करेंगे.

केंद्रीय शिक्षा सचिव संजय कुमार ने स्कूल का निरीक्षण करते हुए स्कूल की सफाई, परिसर को हरा भरा और बच्चों के साथ समय बिताने स्कूल के शिक्षकों से अनुरोध किया. उन्होंने मध्यान्ह भोजन बनाने वाली महिला मालती लोधी से बातचीत करते हुए रोजाना बनने वाले भोजन की जानकारी ली. केंद्रीय शिक्षा सचिव संजय कुमार और राज्य के स्कूली शिक्षा सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने कक्षा में बच्चों के साथ बैठकर गणित की पढ़ाई भी की. इस दौरान उन्होंने स्कूली बच्चो से सवाल जवाब भी किए. उन्होंने अधिकारियों को स्कूल के बेहतर वातावरण और शिक्षा में गुणवत्ता सुधारने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए.

केंद्रीय सचिव ने लल्लूराम डॉट कॉम संवाददाता से बातचीत करते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ में आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय “पीएम श्री” योजना को लांच करेंगे. उन्होंने कहा कि जिंदगी में बच्चो को आगे बढ़ाना है तो शिक्षा के अलावा कोई बेहतर विकल्प नहीं है. राज्य और देश को आगे बढ़ना है तो बगैर शिक्षा के हम आगे नहीं जा सकते, इसलिए हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए कि हम अपने बच्चों को बेहतरीन तरीके से पढ़ाए और उनको ज्ञान दें.

आपको बता दें कि पीएम श्री योजना में आरंग विकासखंड के दो स्कूलों का चयन हुआ है, जिसमे शहरी क्षेत्र में शासकीय वीरांगना अवंती बाई लोधी प्राथमिक शाला और ग्रामीण क्षेत्र में शासकीय प्राथमिक शाला भानसोज शामिल हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक