कर्ण मिश्रा, ग्वालियर: मिलावटी सिस्टम पर रोक लगाने के लिए प्रदेश भर में अफसर एक्टिव नजर आ रहे हैं। मिलावट खोरी के लिए बदनाम हो चुके ग्वालियर चंबल अंचल में मिलावटखोरों पर भारी भरकम जुर्माना भी लगाया जा रहा है। लेकिन जुर्माने की वसूली में ढीला रवैया देखने मिल रहा है। जबकि ग्वालियर अंचल में मिलावट से जुड़े रिकॉर्ड प्रकरण बनाए गए हैं।

ग्वालियर हाई कोर्ट की सख्ती के बाद अब फूड सेफ्टी अधिकारियों का एक्शन देखने मिल रहा है। ग्वालियर सहित आसपास के जिलों में लगभग सौ से ज्यादा फूड सेफ्टी ऑफिसर ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहे हैं। ग्वालियर चंबल अंचल में मिलावटी कल सिस्टम को पूरी तरह से खत्म करने के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में मिलावट की आशंकाओं के बीच सैंपलिंग की जा रही है। शहर के प्रवेश द्वारों पर नाकाबंदी कर कड़ी चेकिंग भी शुरू हो चुकी है। समाज में सख्त संदेश देने मिलावटखोरों पर भारी भरकम जुर्माना लगाया जरूर जा रहा है, पर वसूली के मामले में हाथ खाली है।

जिलों में बनाए गए प्रकरण और उनसे जुड़े वसूली के आंकड़ें-

  • जिला ग्वालियर, 164 प्रकरण, एक करोड़ 15 लाख का जुर्माना लेकिन वसूली महज 16 लाख 88 हजार रुपए
  • जिला मुरैना ,79 प्रकरण, 11 लाख 89 हजार का जुर्माना, वसूली 1 लाख 89 हजार
  • जिला दतिया, 27 प्रकरण, जुर्माना 2 लाख 59 हजार,वसूली 1 लाख 27 हजार रुपये
  • जिला भिंड 25 प्रकरण 4 लाख 36 हजार रुपये का जुर्माना, वसूली 3 लाख 41 हजार रुपये
  • जिला शिवपुरी,16 प्रकरण,11 लाख 89 हजार का जुर्माना, वसूली पूरी

मिलावट खोरी के लिए कुख्यात ग्वालियर चंबल संभाग में सबसे ज्यादा मिलावट खोरी के 164 प्रकरण ग्वालियर में बनाए गए हैं। जबकि सबसे कम 16 प्रकरण शिवपुरी जिले में बने हैं।

1 अप्रैल 2023 से लेकर 31 जनवरी 2024 तक के जिलेवार सैंपलों की संख्या-

  • जिला ग्वालियर सैंपलों की संख्या 860
  • जिला मुरैना सैंपलों की संख्या 394
  • जिला भिंड सैंपलों की संख्या 189
  • जिला दतिया सैंपलों की संख्या 181
  • जिला शिवपुरी सैंपलों की संख्या 127

मिलावट खोरी पर शिकंजा कसने के लिए दूध डेयरी, मिठाई दुकान, मसाला फैक्ट्री, आटा फैक्ट्री सहित अन्य खाद्य पदार्थ से जुड़े व्यापारों पर कार्रवाई देखने मिल रही है। सैंपल भी लिए जा रहे हैं। सैंपल अमानक यानी की मिलावटी पाए जा रहे हैं। सबक सिखाने भारी भरकम जुर्माना भी लगाया जा रहा है, लेकिन वसूली की लचर स्तिथि से मिलावट खोरो के हौसले बढ़ रहे हैं। फूड सेफ्टी अधिकारी बृजेश शिरोमणि का कहना है कि शासन के निर्देश के अनुसार अलग-अलग टीम कार्रवाई कर रही हैं। जुर्माना भी लगाया जा रहा है लेकिन वसूली को लेकर जो स्थिति बनी हुई है उसे मजबूत करने के लिए सभी को खास निर्देश दिए गए हैं। विशेष अभियान चलाकर लगाया गया जुर्माना भी वसूलना शुरू किया जाएगा।

MP धार भोजशाला मामला: आर्कियोलॉजिकल की रिपोर्ट में 1903 में था मंदिर, हाईकोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

लोगों ने की मिलावटखोरों पर कड़ी कार्रवाई की मांग

अंचल के रहने वाले लोग भी कह रहे हैं कि मिलावटखोरों पर त्योहारी सीजन में दिखावे की कार्रवाई की जाती है। जरूरत है कि कड़ा एक्शन लिया जाए। ताकि समाज मे मैसेज जा सके। वहीं कुछ CM से गुहार लगा रहे है कि बाजार में आज हर जगह मिलावट के कारण स्लो पोइजन बेचा जा रहा है। नई पीढ़ी कैंसर जैसे गम्भीर रोगों से घिर गई है। ऐसे में CM साहब को मिलावटखोरों पर कड़ी कार्रवाई करनी ही चाहिए।

मामा के घर पहुंचे CM मोहन: इन मुद्दों पर हुई चर्चा, कमलनाथ के बीजेपी में आने को लेकर कही ये बात

मुख्य सचिव ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

गौरतलब है कि प्रदेश की मुख्य सचिव वीरा राणा के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए गए है कि मिलावट को लेकर सख्त उठाए जाए। CM के निर्देश पर मिलावट से मुक्ति अभियान के लिए 36 अधिकारी दिए गए हैं जो अलग-अलग जिलों में भेजे गए हैं ताकि ठोस कार्रवाई की जा सके।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H