रेणु अग्रवाल, धार। मध्यप्रदेश के धार जिले में वार्षिक साहित्यिक समागम ‘नर्मदा साहित्य मंथन’ में देश के लब्ध प्रतिष्ठित साहित्यकार, चिंतक, इतिहास, विचारक, संविधान और संस्कृति के विद्वान सहित विभिन्न सामाजिक कार्यकर्ता, वक्ता और चर्चा-प्रवर्तक ने भाग लिया। ‘नर्मदा साहित्य मंथन’ के अंतिम सत्र के बाद लेखक शेफाली वैद्य भोजशाला पहुंची। जहां उन्होंने भोजशाला को हिंदू आर्किटेक्ट बताया। वहीं भोजशाला में शिलालेख को प्रोटेक्ट करने के लिए लगे कांच पर स्कॉच टेप लगाने पर दुख प्रकट किया।

उन्होंने कहां कि मुझे एएसआई से यह उम्मीद नहीं थी। हिंदू जगह के लिए इज्जत होनी चाहिए। जहां ASI आगरा में मुगल डोम को लाइटिंग करने के लिए हर साल 5 से 6 करोड़ रुपए खर्च कर देता है वहीं हजार साल पहले के शिलालेख को प्रोटेक्ट करने के लिए उस पर सिर्फ एक कांच लगाकर स्कोच टेप लगाया है। यह हिंदू जगह के लिए रिस्पेक्ट होना चाहिए।

आग लगी या…? पीएम आवास विभाग के रिकॉर्ड रूम में भीषण आगजनी, फाइलें जलकर राख 

सालों से थीं यहां आना
शेफाली वैद्य ने कहा कि, जबसे मैंने इस पवित्र स्थान के बारे में पढ़ा है मेरी भोजशाला देखने की मंशा थी। जो मैंने फोटो देखी, रिचर्स किया की भोजशाला क्या है, इसका महत्व क्या है, अब जब मैं यहां आकर देखती हूं तो पाता चलता है कि ये एक हिंदू स्ट्रक्चर ही है। यहां का हर खंबा चिख-चिख कर कह रहा है कि वह हिंदू है, यहां पर कीर्ति मुख बने हुए हैं। जय विजय बने हुए हैं, शाखाएं बनी हुई, यहां पर जो ह्यूमन, देवताआें के और गंधर्व, घंटा जैसे पवित्र चिन्ह बने हुए हैं। यहां के सारे खंभे कह रहे है की वे हिंदू मंदिर के खंबे हैं।

MP धार भोजशाला मामला: आर्कियोलॉजिकल की रिपोर्ट में 1903 में था मंदिर, हाईकोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

शेफाली वैद्य ने जताया दुख
उन्होंने कहा कि, मैं इस बात से बहुत दुखी हूं जो मैंने देखा कि यहां एएसआई ने प्रोटेक्शन के नाम पर कई जगह पर कांच लगा रखा है, यहां पर समाज कंटक लोग आकर शिलालेख तोड़ देते हैं। इसके लिए कोई अच्छी व्यवस्था करनी चाहिए। उन्होंने कहा मुझे बहुत दुख हुआ है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एएसआई आगरा में मुगल डोम को लाइटिंग करने के लिए हर साल 5 से 6 करोड़ रुपए खर्च कर देते हैं। वहीं यहां हजार साल पहले का शिलालेख जिसे कांच लगातार प्रोटेक्ट लिया जा रहा है। हिंदू जगह के लिए कुछ और इज्जत होना चाहिए।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H