चंडीगढ़ : संगरूर के धूरी और पटियाला के पातड़ां में पराली से कंप्रेस बायो गैस (सीबीजी) तैयार करने वाली एवरएनवीरो कंपनी ने पंजाब में आठ और प्लांट लगाने का फैसला लिया है. कंपनी के चीफ प्रोजेक्ट व आपरेशन आफिसर केए चौधरी ने बताया कि अगले पांच वर्षों में पूरे देश में कंपनी ने 100 प्लांट लगाने का निर्णय लिया है.

सीबीजी को तैयार करने के लिए पंजाब में कच्चे माल के रूप में अपार उपलब्धता है, ऐसे में राज्य में जल्द ही आठ प्लांट लगाने का काम शुरू होगा.

सीबीजी प्लांटों को लेकर एक वर्कशाप में हिस्सा लेने के लिए चंडीगढ़ आए चौधरी ने बताया कि इन सभी प्लांट में प्रति दिन 14 टन सीबीजी तैयार करेगी. इसे तैयार करने के लिए प्रति दिन 100 से 120 टन पराली का प्रयोग किया जाएगा. ऐसे में आठ प्लाटों के लिए कम के कम 2.92 लाख टन से लेकर 3.20 लाख टन पराली की जरूरत पड़ेगी. उन्होंने कहा कि पराली से सीबीजी बनाने से न सिर्फ पर्यावरण की रक्षा होती है बल्कि किसानों को भी पराली का मूल्य मिलता है.

एक प्लांट में आसपास के 50 से 100 किलोमीटर के दायरे से पराली एकत्रित की जाती है. प्रदेश में आठ और प्लांट लगने से बड़ी मात्रा में पराली का निस्तारण होगा. चौधरी ने बताया कि पराली से गैस बनाने के बाद जो ठोस पदार्थ बचता है, उसमें 10 प्रतिशत एफओएम मिलाकर फर्टिलाइजर के रूप में भी प्रयोग हो सकता है.