शब्बीर अहमद, भोपाल: मध्यप्रदेश का 2023–24 का शैक्षणिक रिपोर्ट कार्ड जारी कर दिया गया है। प्रारंभिक शिक्षा का जिला रिपोर्ट कार्ड शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने जारी किया। शैक्षणिक रिपोर्ट कार्ड में छतरपुर, खंडवा और डिंडोरी टॉप 3 जिलों में शामिल है। नरसिंहपुर जिला लगातार तीसरी बार पांचवे स्थान पर बरकरार रहा।

रिपोर्ट के अनुसार बड़े शहरों में शिक्षा का स्तर गिरा है। बॉटम में भोपाल और सागर जैसे जिले शामिल है। सीधी, राजगढ़ और रीवा ने अपनी रैंकिंग में सबसे ज्यादा सुधार किया है वहीं श्योपुर, कटनी और इंदौर ने सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की है। संभागवार बात करें तो स्कूल शिक्षा के मामले में जबलपुर संभाग ने टॉप किया है। सागर संभाग दूसरे नंबर पर रहा। वहीं नर्मदापुरम संभाग तीसरे नंबर पर रहा।

स्वास्थ्य विभाग में 3 से अधिक पदों पर होगी नियुक्ति: मेडिकल और दस्तावेज परीक्षण के लिए लगेंगे विशेष कैंप, डिप्टी CM ने दिए ये निर्देश

सीधी के 10 स्कूल टॉप 100 की लिस्ट में शामिल

हैरान करने वाली बात यह रही कि प्रदेश के 12 जिलों से टॉप 100 में एक भी स्कूल नहीं है। सीधी के सबसे ज्यादा 10 स्कूल टॉप 100 की लिस्ट में शामिल होने में कामयाब रहे।

भोपाल और इंदौर जैसे शहर शिक्षा के मामले में पिछड़े

स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि रैंकिंग ऑर्गनाइज्ड न हों इसलिए हम अलग-अलग सूत्रों के आधार पर रैंकिंग का डाटा निकालते हैं। रूरल एरिया अच्छा काम कर रहे हैं ये अच्छी बात है। चिंता का विषय ये है की भोपाल और इंदौर जैसे शहर शिक्षा में पिछड़ रहे हैं। इसके लिए हम कदम उठा रहे हैं। नई शिक्षा नीति के अंतर्गत बच्चों को स्कूल जाने में मजा आए बोझ न लगे इसलिए बस्ते का वजन कम किया गया है।

लाड़ली बहनों के लिए बड़ी खबर: 10 तारीख को नहीं बल्कि इस दिन खाते में आएंगे पैसे

सरकारी स्कूलों को पब्लिक स्कूलों की तरह किया जाएगा डेवलप

मंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूल के बच्चों ने सभी चैलेंजेस के बाद भी अच्छा रिजल्ट निकाल रहे हैं। जुलाई अगस्त से टीचर्स और स्टूडेंट्स की अटेंडेंस को डिजिटल प्लेटफार्म से जोड़ रहे हैं। शिक्षा सुधार के लिए स्कूल शिक्षा विभाग स्कूलों और शिक्षकों को पुरुस्कार के जरिए प्रोत्साहित करेगा। 4500 सरकारी स्कूलों में नर्सरी और केजी 1, केजी 2 फॉर्मूला किया शुरू किया जाएगा। सरकारी स्कूलों को पब्लिक स्कूलों की तर्ज पर डेवलप किया जाएगा। वहीं आंगनवाड़ियों में ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाया जाएगा।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H