हेमंत शर्मा, इंदौर: शहर के पश्चिमी रिंग रोड को लेकर जमीन अधिग्रहण का किसान पिछले लंबे समय से विरोध कर रहे हैं । आज बुधवार को इंदौर की लक्ष्मी बाई नगर अनाज मंडी में किसान बड़ी संख्या में पहुंचे। किसानों का कहना है कि पश्चिमी क्षेत्र रिंग रोड में जो भूमि अधिग्रहण किया जा रहा है। उस जमीन का मुआवजा ठीक तरीके से नहीं दिया जा रहा। जिसे लेकर किसानों में खासी नाराजगी है।

किसानों ने प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। बुधवार को किसान 500 ट्रैक्टरों के साथ मंडी पहुंचे। जहां से वे कलेक्टर ऑफिस ज्ञापन देने जाने वाले थे। लेकिन किसानों को मंडी के बाहरी गेट पर पुलिस ने रोक लिया। जिसके कारण किसान कलेक्टर कार्यालय नहीं जा सके। किसान अपर कलेक्टर को ज्ञापन देकर रवाना हो रहे हैं। किसानों पहुंचने के पहले ही बड़ी संख्या में पुलिस बल मंडी के बाहर लगाया गया था।

शैक्षणिक रिपोर्ट कार्ड जारी: बड़े शहरों में शिक्षा का स्तर गिरा, इन जिलों ने किया सबसे ज्यादा सुधार

किसानों की क्या है मांग?

बता दें कि किसानों ने अपनी जमीन सरकार को देने से इनकार कर दिया है। अगर बावजूद इसके सरकार किसान की जमीन को अधिग्रहण करती है तो बाजार मूल्य से पैसा देकर सरकार जमीन ले सकती है। लेकिन वर्तमान में सरकार आठ से दस लाख बीघा के हिसाब से जमीन कर रही है। अधिग्रहण का बड़ी संख्या में किसान विरोध कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि सवा करोड़ रुपए के भाव से अगर सरकार पैसा देती है तो वह जमीन देने को तैयार है। नहीं तो आने वाले समय में किसानों का उपग्रह आंदोलन से सरकार को सामना करना पड़ेगा।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H