Rajasthan News: इंदिरा गांधी नहर में इस बार लगातार चौथे साल नहरबंदी होगी. विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी हो चुके हैं. इस बार 21 मार्च से शुरू होने वाली नहरबंदी 60 दिन चलेगी. अंतिम 10-15 दिन में शहर को जो पेयजल सप्लाई होगी उसके लिए जोधपुर में पानी संचित हो सकेगा.

21 मार्च से नहरबंदी शुरू होगी जो कि 21 मई तक चलेगी. शुरू के 30 दिन आंशिक नहरबंदी होगी यानि इन दिनों में पेयजल के लिए पानी पंजाब से मिलता रहेगा. इसके बाद अगले 20 दिन तक मुख्य नहर व राजीव गांधी लिफ्ट केनाल में जमा पानी से काम चलता रहेगा. नहरबंदी की अवधि समाप्त होने केे बाद पांच से सात दिन का समय पानी को जोधपुर पहुंचने में लगता है.

ऐसे में अगले 10 से 15 दिन का समय शहर व ग्रामीण क्षेत्र की डिग्गियों में जो पानी संचित रहेगा, उससे काम चलेगा. विभाग ने तीन दिन में व्यवस्थाओं की रिपोर्ट मांगी है. इसमें स्थानीय स्तर पर जितने पानी का स्टोरेज किया जाएगा और क्या व्यवस्था रहेगी, यह बताना होगा. जोधपुर के कायलाना-तख्तसागर में करीब 300 एमसीएफटी पानी संचित रखा गया है.

आएगा संकट

अभी तक मिले क्लोजर के शेडयूल के हिसाब से 10 मई से लेकर 25 मई तक स्थानीय स्तर पर संचित पानी से काम चलाया जाएगा. ऐसे में इस अवधि में सबसे ज्यादा पानी का संकट हो सकता है. इन 15 दिनों में जोधपुर से 200 एमसीएफटी पानी की जरूरत रहेगी.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें