ICC Test Rankings: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने दुनियाभर के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की टेस्ट रैंकिंग जारी की है. इस रैंकिंग में युवा भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने लंबी छलांग लगाई है और वह 699 रेटिंग पॉइंट्स के साथ टेस्ट रैंकिंग में 15वें स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने विशाखापत्तनम के बाद राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था जिसका फायदा उन्हें मिला है. यह रैंकिंग उनके टेस्ट करियर की सबसे बढ़िया रैंकिंग है. वहीं भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने भी पहली पारी में शतक जड़कर अच्छी प्रगति की है और 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं. रोहित और यशस्वी के अलावा रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने भी अपने प्रदर्शन की बदौलत अपनी रैंकिंग में सुधार किया है.

बता दें कि युवा भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल रेड बॉल क्रिकेट में लगातार कमाल कर रहे हैं जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में मिला है. उन्होंने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में लगातार दो दोहरे शतक लगाकर अपना नाम शीर्ष खिलाड़ियों में शामिल कर लिया है. यशस्वी ने राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 214 रनों की अविश्वसनीय पारी खेली थी. इसके बाद राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ यशस्वी के 214 रन के नाबाद स्कोर ने न केवल भारत को 434 रन की शानदार जीत दिलाई, बल्कि उन्हें आईसीसी पुरुष टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 14 पायदान ऊपर 15वें स्थान पर पहुंचने में भी मदद की.

12वें स्थान पर पहुंचे हिट मैन

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला काफी समय से खामोश चल रहा था. लेकिन उन्होंने राजकोट टेस्ट की पहली पारी में शतक जड़कर अच्छी प्रगति की है और अब वे टेस्ट रैंकिंग में 732 की रेटिंग के साथ नंबर 12 पर पहुंच गए हैं, लेकिन टॉप 10 में आना अभी भी दूर बना हुआ है. टॉप 10 में इकलौते भारतीय सिर्फ विराट कोहली हैं. कोहली 752 रेटिंग के साथ 8वें पायदान पर हैं. टॉप 15 खिलाड़ियों में विराट, रोहित और यशस्वी के अलावा ऋषभ पंत भी हैं जो कि 14वें स्थान पर हैं.

रवींद्र जडेजा को भी बंपर फायदा

मैच के एक और स्टार रवींद्र जड़ेजा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी हरफनमौला क्षमता का प्रदर्शन किया. पहली पारी में 112 रन बनाकर जडेजा बल्लेबाजों की रैंकिंग में 41वें से 34वें स्थान पर पहुंच गए. मैच में 7 विकेट लेने से वह गेंदबाजी रैंकिंग में तीन पायदान ऊपर छठे स्थान पर पहुंच गये है.

नंबर 2 गेंदबाज बने रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन, मैच के दौरान व्यक्तिगत चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, प्रत्येक पारी में एक विकेट हासिल करने में कामयाब रहे, और कैगिसो रबाडा को पीछे छोड़ते हुए, जसप्रीत बुमराह के साथ मिलकर रैंकिंग में शीर्ष पर भारत को 1-2 से आगे कर दिया. हालाँकि, बुमराह रांची टेस्ट में नहीं खेलेंगे क्योंकि टीम प्रबंधन ने उन्हें आराम दिया है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus
छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक