Vastu Tips : हिन्दू धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया गया है. साथ ही, सनातन परंपरा में गौ सेवा को सबसे बड़ा पुण्य का काम माना गया है. गाय में सभी देवी-देवताओं का वास स्थित है. यही कारण है कि गौ पूजा करने मात्र से सभी देवी-देवता प्रसन्न हो जाते हैं और उनका आशीर्वाद मिलता है. धार्मिक दृष्टि से ही नहीं बल्कि ज्योतिष और वास्तु के नजरिये से भी गाय का खासा महत्व माना जाता है. अगर आप गाय से जुड़े उपाय करे तो घर में समृद्धि आती है. वहीं गाय की मूर्ति घर में लाकर रखें तो घर धन-धान्य से भरा रहता है, नकारात्मकता घर की दूर हो जाती है और शुभता आती है.

इसके अलावा घर में गाय की तस्वीर रखने का भी महत्व है. ज्यादातर लोगों को लगता है कि जिस तरह गाय और बछड़े की मूर्ति रखते हैं ठीक ऐसे ही तस्वीर में भी गाय और बछड़ा होना चाहिए, जबकि घर में गाय की तस्वीर अलग तरह की लगानी चाहिए. आइए जानते हैं घर में गाय की कैसी फोटो लगाएं.

घर में गाय की कैसी फोटो लगाएं?

  1. गाय श्री कृष्ण की प्रिय मानी गई हैं. मान्यता है कि गौ सेवा करने वाले व्यक्ति पर श्री कृष्ण की कृपा हमेशा बनी रहती है. जो भी व्यक्ति गाय को भोजन कराता है उसके घर में स्वयं श्री कृष्ण का वास होता है. ऐसे में अगर आप घर में गाय की फोटो लगाना चाहते हैं तो श्री कृष्ण के साथ खड़ी गाय की तस्वीर लगाएं.
  2. फोटो में इस बात पर ध्यान दें कि श्री कृष्ण कदंब के पेड़ के नीचे खड़े हों और गाय का मुख श्री कृष्ण के चरणों की तरफ हो. गाय की ऐसी तस्वीर घर में होने से परिवार के लोगों में भक्तिभाव बढ़ता है और आध्यात्म से नाता जुड़ता है. इसके अलावा, घर में आने वाला कैसा भी संकट पूरी तरह दूर हो जाता है.
  3. घर में गाय की फोटो हमेशा मंदिर के ऊपर लगानी चाहिए. यानी कि जहां आपका मंदिर मौजूद है उसके ऊपर की दीवार पर गाय की फोटो लगाएं. इसके अलावा, ईशान कोण यानी कि पूर्व दिशा या उत्तर-पूर्व दिशा में भी गाय की फोटो लगा सकते हैं. इससे घर में दिव्य ऊर्जा का प्रवाह बढ़ने लगेगा.