शिखिल ब्यौहार, भोपाल: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश में विशेष तैयारी की है। प्रदेश में बढ़ते मतदान प्रतिशत और गर्मी के मौसम में होने वाले चुनाव को ध्यान में रखते हुए विशेष व्यवस्था की गई है। आयोग के फैसले के अनुसार अब हर डेढ़ हजार मतदाताओं पर एक मतदान केंद्र होगा।

विधानसभा चुनावों में बढ़ते मतदान प्रतिशत और लंबी कतारों को देख चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया है। विधानसभा चुनाव में 1550 से अधिक मतदाता होने पर सहायक मतदान केंद्र बनाए गए थे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी को आकलन कर सहायक मतदान केंद्र प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया है। वर्तमान में प्रदेश में 65,423 मतदान केंद्र हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान 103 सहायक केंद्र बनाए गए थे। लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश में 500 से ज्यादा सहायक मतदान केंद्र बनाए जा सकते हैं।

MP BREAKING: रिटायर्ड IAS आनंद शर्मा का दबदबा बरकरार, फिर बने मुख्यमंत्री के OSD

विधानसभा चुनाव 2023 में हुई थी बंपर वोटिंग

बता दें कि मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में बंपर वोटिंग दर्ज की गई थी। पिछले विधानसभा चुनावों के मुकाबले 2023 में भारी मतदान हुआ था। 2023 विधानसभा चुनावों में करीब 76.22 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया। कुछ सीटों पर 80 फीसदी तक वोटिंग हुई थी।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H