सुंदर दिखने के लिए मेकअप या कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स की जितनी जरूरत होती है, उतना ही जरूरी होता है उन प्रॉडक्ट्स को ठीक तरीके से उपयोग करना. ये भी हो सकता है कि आप महंगे से महंगा मेकअप प्रॉडक्ट खरीदें, लेकिन जरा सी लापरवाही से उसकी कीमत वसूल करने से पहले ही उसे बरबाद कर बैठें. Read More – Makeup Tips : बसंत के मौसम में करें ऐसा मेकअप, लगेंगी बेहद खूबसूरत

अक्सर आपने देखा होगा कि जिस लिपस्टिक को आपने हाल ही में खरीदा था, वो अच्छी ब्रांड और ज्यादा कीमत की होने के बावजूद बहुत जल्दी खराब हो जाती है. यदि ऐसा हुआ है तो सबसे पहले इस बात पर ध्यान दें कि आपने उसकी हैंडलिंग में कोई ऐसी गलती तो नहीं की जिससे उस पर असर पड़ा हो. आज हम आपको बताएंगे ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जिससे वो मेकअप प्रॉडक्ट खराब हो रहा हो.

लिपस्टिक

लिपस्टिक चेहरे की मुस्कान की जान है. आप अच्छी और ब्रांडेड लिपस्टिक लेने बाजार जाएंगी तो उसकी शुरुआत ही हजार रुपये से होगी. सोचिए ऐसी लिपस्टिक आप एक या दो बार ही इस्तेमाल कर पाएं और उसके बाद वो टूट जाए तो दिल पर क्या गुजरेगी. इसलिए जरूरी है, जब भी लिपस्टिक लगानी हो उसके केस को आराम से हैंडल करें. बहुत तेजी से खोलने, बंद करने और रखने से लिपस्टिक टूट सकती है. सिर्फ इतना ही नहीं लिपस्टिक को ठीक तरीके से स्टोर करना भी जरूरी है, ताकि उसकी उम्र लंबी हो.

कंसीलर

कंसीलर का इस्तेमाल चेहरे के दाग धब्बे छिपाने के लिए होता है, लेकिन इसे अगर ठीक से न रखा जाए तो इसी के दाग फेस से छुटाने मुश्किल हो जाता है. कंसीलर यूज करने के बाद उसका ढक्कन अच्छे से लगाने की आदत डालें. अगर उसका ट्यूब या शीशी ढंग से बंद नहीं होगी तो कंसीलर के फैलने का डर है, जिससे वो जल्दी खत्म होगा और दूसरे सामान को भी खराब कर देगा.

मस्कारा

आंखों को नई जान देने वाला मस्कारा बहुत जल्दी सूखता है. इसके इस्तेमाल के बाद ठीक से बंद करना कभी न भूलें, वरना हो सकता है कि कुछ दिन चलने वाला मस्कारा एक या दो बार इस्तेमाल के बाद ही खराब हो जाए. ढक्कन ढीला रहने से मस्कारा धीरे-धीरे खराब भी होने लगता है.

कॉम्पेक्ट

कॉम्पेक्ट पाउडर आमतौर पर एक टिकिया की तरह होता है, जो एक डिब्बे में पैक रहती है. कुछ लोग कॉम्पेक्ट को पफ में लेने के लिए थोड़ी ज्यादा ताकत लगाते हैं, इससे कॉम्पेक्ट डब्बे में ही टूट जाता है. कॉम्पेक्ट को लेते समय कम प्रेशर से पफ का यूज करें ताकि कॉम्पेक्ट की ब्रिक न टूटे.

आइलाइनर

आइलाइनर अगर पेंसिल या पेन वाला है तो उसे यूज करने के बाद ठीक से बंद करें. अगर लिक्विड या फिर जेल वाला लाइनर है तो इसके मटेरियल से ज्यादा इसके ब्रश को ढंग से रखना जरूरी है क्योंकि, लाइनर का ब्रश अगर खराब हुआ तो आपकी पूरी क्रिएटिविटी फेल हो जाएगी. इसलिए लाइनर यूज करने के बाद उसके ब्रश को संभालकर जरूर रखें.