दुर्ग। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 के उपलक्ष्य में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय (दुर्ग विश्वविद्यालय) ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है. साइंस फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर थीम पर आयोजित प्रतियोगिता में महाविद्यालय के प्राध्यापक, छात्र, शोधार्थी अपनी ऑनलाइन प्रविष्टि 25 फरवरी को रात 12ः00 बजे विश्वविद्यालय के ईमेल पर भेज सकते हैं. इसे भी पढ़ें : भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शामिल हुए सीएम साय और डिप्टी सीएम साव, 11 में से 11 सीटों को जीतने का रखा लक्ष्य…

प्रतियोगिता की जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि प्रत्येक विधा में भाग लेने हेतु किसी भी विद्यार्थी को किसी भी प्रकार का शुल्क अदा नहीं करना है. ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता के लिए प्रतिभागियों को हिन्दी अथवा अंग्रेजी में अधिकतम 800 शब्दों में ए4 साइज पेपर पर स्वयं के द्वारा लिखित निबंध ऑनलाइन रूप से विश्वविद्यालय के ईमेल [email protected] पर भेजना होगा.

इसे भी पढ़ें : CG NEWS : शादी की खुशियां मातम में बदली, मामा के घर गए दो भांजों की तालाब में डूबने से मौत

इसी प्रकार नियमित विद्यार्थियों के लिए उपरोक्त थीम पर पोस्टर प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है. विद्यार्थियों को साइंस फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर थीम पर स्वयं के द्वारा निर्मित पोस्टर प्रतियोगिता में विद्यार्थी को ए3 साइज पेपर पर पोस्टर बनाकर उसकी फोटो खिचकर ऑनलाइन रूप से विश्वविद्यालय भेजना अनिवार्य होगा.

इसे भी पढ़ें : Google का GPay इस देश में होने जा रहा बंद! कंपनी ने बताई ये वजह

डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि साइंस फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर थीम पर वीडियो मेकिंग ऑनलाइन प्रतियोगिता भी आयोजित की गई है. प्रतिभागी वीडियो बनाओ प्रतियोगिता में दिए गए विषय पर मौलिक वीडियो बनाकर तथा स्वयं का पूर्ण विवरण प्रदर्षित करते हुए अपना प्रस्तुतिकरण हिन्दी अथवा अंग्रेजी में अधिकतम 4 मिनट अवधि में कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : CG BREAKING : शराब घोटाला मामले में ACB और EOW की बड़ी कार्रवाई, दर्जन भर ठिकानों पर मारा छापा

इसी प्रकार नियमित विद्यार्थियों के लिए साइंस फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर थीम पर पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण की प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है. प्रतियोगिता में विद्यार्थी को अधिकतम 4 मिनट अवधि का पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण बनाकर ऑनलाइन प्रस्तुत करना होगा. स्वयं का पूर्ण विवरण प्रदर्षित करते हुए अपना प्रस्तुतिकरण हिन्दी अथवा अंग्रेजी में अधिकतम 4 मिनट अवधि में कर सकता है. प्रतिभागी पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण करते हुए स्वयं भी दिखाई दे सकता है.