रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अब एक और सेक्टर में धमाल मचाने वाले हैं. एंटरटेनमेंट सेक्टर में किंग बनने के लिए लंबे समय से हो रही चर्चाओं के बाद अब उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज और वाल्ट डिज्नी (Reliance-Disney Merger) के बीच मर्जर को लेकर डील साइन कर लिया गया है.

mukesh-ambani

Reliance के पास होगी 61% हिस्सेदारी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले के जानकार लोगों का कहना है कि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और वॉल्ट डिज्नी कंपनी ने भारत में अपने मीडिया संचालन को मर्ज करने के लिए एक बाध्यकारी समझौते पर साइन किया है. इसके तहत मर्जर के बाद बनी मीडिया ईकाई में रिलायंस और उसके सहयोगियों की कम से कम 61 फीसदी हिस्सेदारी होने की उम्मीद है, जबकि बाकी वाल्ट डिज्नी के पास रहेगा. Read More – Ekta Kapoor ने Ankita Lokhande को दिया बड़ा ऑफर! Bigg Boss के बाद इस सीरियल में आ सकती हैं नजर …

बाकी है आधिकारिक ऐलान

बता दें कि इस मर्जर डील साइन को लेकर अभी तक दोनों कंपनियों की ओर से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. अगर यह दोनों बड़ी कंपनियों के बीच हो रहा ये मर्जर सफल होता है, तो फिर रिलायंस और डिज्नी मिलकर भारतीय मीडिया इंडस्ट्री में बड़े प्लेयर की भूमिका में होंगे. रिपोर्ट में अनुमान जाहिर करते हुए बताया गया है कि इस मर्जर के तहत 61 फीसदी हिस्सेदारी के लिए रिलायंस 1.5 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट करेगी.

पहले ही मिल रहे थे संकेत

इस महीने की शुरुआत से डील को लेकर बड़े संकेत मिल रहे थे. इससे पहले एक रिपोर्ट में कहा गया था कि वाल्ट डिज्नी अपने इंडियन बिजनेस का 60 फीसदी हिस्सा Viacom18 को बेचने पर सहमत हो गया है. हालांकि, दोनों पार्टनर्स के बीच हिस्सेदारी का बंटवारा अनुमानित है और ये बदल भी सकता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि डील फाइनल होने तक डिज्नी की अन्य स्थानीय संपत्तियों को कैसे शामिल किया जाता है. उम्मीद जताई जा रही है इस हफ्ते इस डील को लेकर बड़ी घोषणा दोनों कंपनियों की ओर से की जा सकती है. Read More – ‘मरने के बाद’ जिंदा हुई Poonam Pandey, Video आया सामने …

Tata में भी हिस्सेदारी के लिए बातचीत

बीते दिनों रिलायंस और डिज्नी डील पर अपडेट देते हुए बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट में ये दावा भी किया गया था कि एंटरटेनमेंट सेक्टर में धमक बढ़ाने के लिए मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस कथित तौर पर वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) से टाटा प्ले (Tata Play) में हिस्सेदारी के लिए भी बातचीत कर रही है. अगर ये बातचीत सफल होती है, तो फिर यह पहली बार होगा जब टाटा-अंबानी किसी वेंचर में एक साथ होंगे. इसमें बताया गया है कि इस डील के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज कथित तौर पर वॉल्ट डिज्नी कंपनी से टाटा प्ले (Tata Play) में 29.8 फीसदी हिस्सेदारी के लिए बातचीत के दौर में है.