स्पोर्ट्स डेस्क। दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग IPL का नया सीजन 22 मार्च से शुरू होने जा रहा है. टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में 5 बार की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की भिड़ंत होगी. इस बीच CSK के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. दरअसल, CSK की टीम में शामिल 20 वर्षीय युवा बल्लेबाज़ समीर रिजवी (Sameer Rizvi) ने आईपीएल 2024 (IPL 2024) के शुरू होने से पहले तूफानी तिहरा शतक ठोककर धमाल मचा दिया है. रिजवी ने सी.के.नायडू ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मैच में उत्तर प्रदेश के लिए बैटिंग करते हुए ये कारनामा किया. उन्होंने सौराष्ट्र के खिलाफ 266 गेंदों पर 312 रन बनाए हैं.

जानकारी के मुताबिक, उत्‍तर प्रदेश और सौराष्‍ट्र के बीच अंडर-23 टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले में सौराष्‍ट्र ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. लेकिन रिजवी ने सौराष्‍ट्र के टॉस जीतने के फैसले को गलत साबित किया और ताबड़तोड़ शतक ठोका. रिजवी ने पहले दिन 117 गेंदों में नाबाद 134 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं जब वो सोमवार को बल्लेबाजी करने के लिए आए तो आज भी वो शानदार बल्लेबाजी करते रहे और 261 गेंदों में अपना तिहरा शतक पूरा किया और वो 312 रन बनाकर आउट हुए. अपनी इस पारी के दौरान समीर ने सिर्फ चौकों और 12 छक्कों की मदद से 204 रन बना लिए थे. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 33 चौके और 12 छक्के लगाए. समीर ने अपने इस उत्कृष्ट प्रदर्शन के बदौलत उत्तर प्रदेश को 139.2 ओवर के बाद 684/6 के मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया.

जानिए कौन है समीर रिजवी

आपको बता दें कि मेरठ में पैदा हुए समीर रिजवी की उम्र अभी सिर्फ 20 साल है. यूपी टी20 लीग में उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी की और कानपुर सुपरस्टार्स के लिए उन्होंने सबसे ज्यादा छक्के लगाए. उन्होंने यूपी टी-20 लीग में दो सेंचुरी समेत 9 पारियों में 455 रन बनाए. उन्होंने कानपुर सुपरस्टार टीम की तरफ से खेलते हुए गोरखपुर लायंस के खिलाफ 49 गेंदों में 104 रनों की तेज पारी खेली थी. उन्होंने टूर्नामेंट में 50.56 की औसत और 188.8 की स्ट्राइक रेट से यह रन बनाए थे.

सिर्फ इतना ही नहीं हाल ही में खेली गई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी उन्होंने सात मैचों की सात पारियों में 69.25 की औसत और 139.90 के स्ट्राइक रेट से 277 रन स्कोर बनाए थे. इस प्रदर्शन के बदौलत रिजवी को आईपीएल की तीन फ्रैंचाइजी ने ट्रायल के लिए बुलाया था. अब उन्होंने सौराष्ट्र के खिलाफ 266 गेंदों पर 312 रन बनाकर खुद को एक बार फिर साबित किया कि वह किसी भी परिस्थति में रन बनाने की क्षमता रखते हैं.

CSK ने रिजवी को 8.4 करोड़ में खरीदा

गौरतलब है कि समीर रिजवी के घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन की वजह से धोनी की टीम ने उनपर बड़ा दांव खेला है. आईपीएल 2024 के ऑक्शन में रिजवी के लिए ऑक्शन टेबल पर जबरदस्त बिडिंग वॉर हुई थी. उन्होंने ऑक्शन के लिए अपना बेस प्राइस 20 लाख रुपये रखा था लेकिन उनके ऑलराउंड स्किल की वजह से गुजरात टाइटन्स और CSK के बीच जमकर बिडिंग वॉर हुई और अंत में उन्हें CSK ने 8.4 करोड़ में खरीदा.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक