अजय सूर्यवंशी, जशपुर. राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र दर्जा प्राप्त बिरहोर जनजाति परिवार को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने और अंधविश्वास से बचाने के लिए जिला प्रशासन विशेष अभियान चलाकर जागरुक कर रहा है. विशेष पिछड़ी जनजातीय परिवार को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने और स्वास्थ्य लाभ दिलाने के लिए जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल के निर्देश स्वास्थ्य अमला समय-समय पर संरक्षित पहाड़ी कोरवा, बिरहोर जनजातीय परिवार के गांवों में पहुंचकर अवेर्नेस कार्यक्रम के माध्यम से जनजागरुकता लाने का प्रयास किया जा रहा है, जिसका परिणाम अब धरातल में दिखने लगा है.

कलेक्टर जशपुर डॉ रवि मित्तल जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए विशेष अभियान चलवा रहे हैं. इसके तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष पिछड़ी जनजातीय परिवार को शासन की योजनाओं को धरातल पर पहुचाने गांव-गांव में कैम्प लगाकर अवेर्नेस लाया जा रहा है. जिसके तहत अब विशेष पिछड़ी जनजाति के लोग स्वास्थ्य लाभ लेने जड़ी-बूटी से अपने आप को किनारा कर अस्पताल में आकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे है.

बगीचा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भितघरा गांव के शिवरीनारायण गांव का विलुप्त होती प्रजाति बिरहोर जनजातीय की महिला भगवती बाई ने अपने शिशु को जन्म दिया है और जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. बच्चे को जन्म देने के बाद भगवती बाई ने कहा कि हम लोग पहले गांव के जंगलों में गर्भवती होने पर बच्चे को जन्म देते थे और जंगली जड़ी-बूटी खाते थे. डॉक्टर साहब लोग हमारे गांव आकर हमको बताए कि अस्पताल में आने से आप लोगों लाभ मिलेगा तो मैं बगीचा आकर अपने बच्चे को जन्म दी हूं.

पति बालेश्वर बिरहोर ने कहा कि मैं बहुत खुश हूं, क्योंकि जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. नॉर्मल डिलवरी हुई है. मेरे परिवार वाले भी बहुत खुश हैं. यहां के डॉक्टर लोग हमको पुरी सुविधा दे रहे हैं. हम लोग बर्तन लेकर आए थे, खाना बनाने के लिए. लेकिन यहां डॉक्टर साहब लोग हमें खाना बनाने नहीं दिए अपने से लाकर खाना दे रहे हैं.

Bmo डॉ. सुनील लकड़ा ने कहा कि अनिवार्य गर्भवती महिलाओं को ढूंढ़कर जांच करते हैं और उनकी पहचान कर गांव तक स्वास्थ्य लाभ पहुचाते हैं. विशेष पिछड़ी जनजातीय परिवार के लोग अस्पताल नहीं आते थे. हम गांव-गांव पहुंचकर जनजातीय परिवार में अवेर्नेस ला रहे हैं. उसी का परिणाम है कि आज बिरहोर परिवार की महिला ने आज बगीचा आकर प्रसव कराया है. जो विलुप्त होती जनजातीय में से एक है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें