पैंक्रियाटिक कैंसर ने ली Pankaj Udhas की जान, जानिए इसके लक्षण ...

मशहूर गजल गायक Pankaj Udhas का 72 साल की उम्र में निधन हो गया है. मौत की जानकारी देते हुए पंकज उधास के दोस्त अनूप जलोटा ने बताया की उनकी मौत पैंक्रियाटिक कैंसर के कारण हुई.

अनूप जलोटा ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'जिस इंसान ने कई कैंसर मरीजों की मदद की, वो खुद कैंसर से मर गया. यही जीवन है. उन्हें पैंक्रियाटिक कैंसर था.

पैंक्रियाटिक कैंसर पैंक्रियाज में होने वाला कैंसर है. पैंक्रियाज पेट के पीछे, छोटी आंत के पास स्थित एक लंबा ग्लैंड होता है, जिसका काम एक्सोक्राइन फंक्शन यानी पाचन में मदद करना होता है. जब किसी इंसान को पैंक्रियाटिक कैंसर होता है तो उसके पैंक्रियाज में सूजन आने लगती है.

पैंक्रियाटिक कैंसर सबसे खतरनाक कैंसरों में से एक है जो हर साल 4 लाख भारतीयों को प्रभावित कर रहा है. यह कैंसर तब होता है जब पैंक्रियाज की कोशिकाओं में असामान्य वृद्धि होने लगती है.

पेट में दर्द जो कि धीरे-धीरे पीठ दर्द में बदल जाता है. भूख कम लगना. वजन कम होना. त्वचा और आंखों के सफेद हिस्से का पीला पड़ जाना जिसे जॉन्डिस कहा जाता है. गहरे रंग का पेशाब. खुजली. डायबिटीज. पैरों और बांहों में दर्द और सूजन जो कि खून के जमने से हो सकता है. थकान और कमजोरी महसूस होना.

पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षण