Rajasthan News: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में राजस्थान की 15 सीटों से प्रत्याशियों की घोषणा की गई है। बता दें कि इन 15 उम्मीदवारों में से भाजपा ने 5 सांसदों के टिकट काट दिए हैं।

भाजपा ने इन्हें बनाया उम्मीदवार

बीकानेर लोकसभा सीटः भारतीय जनता पार्टी ने अर्जुन राम मेघवाल को फिर से मौका दिया है। बता दें कि मेघवाल अभी केंद्रीय मंत्री भी हैं। विधानसभा चुनाव में उनकी भूमिका बड़ी अहम थी।

चूरू लोकसभा सीटः चूरू से भाजपा ने मौजूदा सांसद का टिकट काट दिया है। भाजपा ने उनकी जगह पैरालंपिक एथलीट देवेंद्र झाझड़िया को उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि चूरू से इस समय राहुल कस्वां सांसद हैं। क्षेत्र में विरोध के कारण पार्टी ने इनका टिकट काट दिया है।

सीकर लोकसभा सीटः सीकर से भाजपा ने मौजूदा सांसद स्वामी सुमेधानंद सरस्वती को फिर से मौका देते हुए टिकट दिया है।

अलवर लोकसभा सीटः अलवर सीट से बाबा बालक नाथ सांसद थे, लेकिन विधानसभा चुनाव में जीत के बाद बाबा बालकनाथ वर्तमान में विधायक है। यहां से भाजपा ने भूपेंद्र यादव को टिकट दिया है।

भरतपुर लोकसभा सीटः भरतपुर लोकसभा सीट से भी भाजपा ने मौजूदा सांसद का टिकट काट दिया है। बता दें कि यहां से रंजीता कोली सांसद थी। भाजपा ने ने यहां से रामस्वरुप कोली को अपना उम्मीदवार बनाया है।

नागौर लोकसभा सीटः 2019 के चुनाव में नागौर सीट को भाजपा ने अपनी सहयोगी पार्टी आरएलपी के लिए छोड़ दिया था। यहां से हनुमान बेनीवाल सांसद बने थे। मगर अब आरएलपी भाजपा के साथ नहीं है। पार्टी ने यहां से ज्योति मिर्धा को टिकट दिया है। बता दें कि ज्योति मिर्धा पहले कांग्रेस में थी। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा में शामिल हुए थी।

पाली लोकसभा सीटः पाली लोकसभा सीट से भाजपा ने मौजूदा सांसद पीपी चौधरी को फिर से टिकट दिया है।

जोधपुर लोकसभा सीटः पूर्व सीएम अशोक गहलोत के गृहनगर से भाजपा के कद्दावर नेता गजेंद्र सिंह शेखावत को पार्टी ने फिर से टिकट दिया है। बता दें कि वे वर्तमान में केंद्रीय मंत्री भी हैं।

बाड़मेर लोकसभा सीटः बाड़मेर से पार्टी ने मौजूदा सांसद कैलाश चौधरी को ही टिकट दिया है।

जालौर लोकसभा सीटः जालौर लोकसभा सीट से भाजपा ने मौजूदा सांसद देवजी पटेल का टिकट काट दिया है। यहां से रुपाराम चौधरी को टिकट दिया गया है।

उदयपुर लोकसभा सीटः उदयपुर से भाजपा ने मौजूदा सांसद का टिकट काटकट मन्नालाल रावत को उम्मीदवार बनाया है।

बांसवाड़ा लोकसभा सीटः यहां से मौजूदा सांसद कनकमल कटारा का टिकट काट दिया गया है। बीते दिनों भाजपा में शामिल हुए कांग्रेसी नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीय को टिकट दिया गया है।

चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीटः यहां से भाजपा ने राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी सांसद हैं। उन्हें पार्टी ने फिर से चुनावी मैदान में उतारा है।

कोटा लोकसभा सीटः कोचिंग सिटी कोटा से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पर पार्टी ने फिर से भरोसा जताते हुए टिकट दिया है।

झालावाड़-बारां लोकसभा सीटः झालावाड़-बारां लोकसभा सीट से पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह को फिर से लोकसभा का टिकट दिया गया है।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें