Rajasthan News: लोकसभा चुनाव के लिए राजस्थान की 25 सीटों में से 15 पर शनिवार को प्रत्याशी घोषित कर दिए गए हैं। बीजेपी ने पहली सूची में राजस्थान के सात संभागों में हर संभाग के लिए टिकट का एलान किया है।

अगली सूची में कोटा संभाग को छोड़ अन्य छह संभागों के लिए सीटों का एलान होना शेष है। कोटा संभाग की दोनों संसदीय सीटों पर भाजपा ने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं।

NKV-BJP

टिकटों की सूची में दो एससी, दो एसटी, चार सामान्य और सात ओबीसी हैं। अगली सूची में भी इन सभी वर्गों का प्रतिनिधत्व रहे, इसलिए अब जो सीटें शेष में से एक एससी, दो एसटी और सात गैर आरक्षित हैं। ऐसे में बीजेपी को काफी सोच समझ कर टिकटों का एलान करना होगा।

अजमेर संभाग से अभी तीन सीटों का एलान बाकी है। इनमें अजेमर, भीलवाड़ा और टोंक-सवाई माधोपुर है। वहीं अजमेर के सांसद भगीरथ चौधरी विधानसभा चुनाव हार चुके हैं। इसलिए यहां भी बीजेपी टिकट बदलना चाहती है।

विधानसभा चुनावों में बीजेपी की शानदार जीत के बावजूद गंगानगर-हनुमानगढ़ में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा। एक संसदीय सीट में आने वाले इन दोनों जिलों की 10 विधानसभाओं में से सात पर कांग्रेस के विधायक हैं। इसलिए यहां के बीजेपी सांसद का टिकट कटने की संभावना प्रबल है।

करौली-धौलपुर लोकसभा सीट बीजेपी के लिए चुनौती मानी जा रही है। वहीं जयपुर शहर और ग्रामीण, झुंझुनूं लोकसभा सीटों पर भी बीजेपी ने टिकटों का एलान नहीं किया। जयपुर ग्रामीण के सासंद राज्यवर्धन विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं, इसलिए अब उनकी जगह दूसरा प्रत्याशी उतारा जाएगा।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें