आज का पंचाग : दिनांक 04.03.2024 शुभ संवत 2080 शक 1945 सूर्य उत्तरायण का फाल्गुन मास कृष्ण पक्ष अष्टमी तिथि सुबह को 8 बजकर 50 मिनट तक. दिन सोमवार ज्येष्ठा नक्षत्र शाम को 4 बजकर 22 मिनट तक. आज चंद्रमा धनु राशि में. आज का राहुकाल सुबह को 7 बजकर 51 मिनट से 9 बजकर 19 मिनट तक होगा.

आज की राशियों का हाल तथा ग्रहों की चाल

मेष राशि – इलेक्ट्रानिक्स वस्तु से परेशानी संभव. काम में व्यवधान आने की आशंका. विवाद की संभावना. विवाद और हानि से बचें. राहु का उपाय- ऊँ रां राहवे नमः का एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें. जरूरतमंद की यथासंभव सहायता करें. सूक्ष्म जीवों को आहार दें.

वृषभ राशि – नये इनोवेशन करेंगे, जिसमें यश की प्राप्ति होगी. संपत्ति लाभ संभव. परिवार में विशिष्ठ लोगों से लाभ. चोट से सावधान रहें. केतु का उपाय – ऊँ कें केतवें नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें. सूक्ष्म जीवों की सेवा करें. गाय या कुत्ते को आहार दें.

मिथुन राशि – उच्चाधिकारियों का सहयोग. मनोबल में वृद्धि तथा रूके हुए काम पूरे होंगे. मित्रों, सहयोगियों का ध्यान रखें और भरोसा करें. सूर्यजन्य दोषों को दूर करने के लिए प्रातः स्नान के बाद सूर्य को जल में लाल पुष्प तथा शक्कर मिलाकर अर्घ्य देते हुए ऊँ धृणि सूर्याय नमः का पाठ करें. गुड़, गेहू का दान करें. आदित्य ह्दय स्त्रोत का पाठ करें.

कर्क राशि – पारिवारिक उत्सव में सम्मिलित होंगे. वस्त्रों की खरीदी संभव. आलस्य का त्याग करें. चंद्रमा का उपाय – उॅ नमः शिवाय का जाप करें. दूध, चावल का दान करें. श्री सूक्त का पाठ करें और धूप तथा दीप जलाएं. रुद्राभिषेक करें.

सिंह राशि – सामाजिक कार्यों में व्यस्तता साथ ही सम्मान की प्राप्ति होगी. भूमि, वाहन आदि में इन्वेस्टमेंट. परिवार का साथ. मंगल का उपाय – ऊँ भौं भौमाय नमः का एक माला जाप करें. मंदिर में लड्डू का भोग लगाएं. अपने वाहन में मंदिर का लाल कपड़ा बांधकर रखें.

कन्या राशि – घरेलू सुख में वृद्धि. किसी काम से प्रसिद्धि तथा लाभ. महत्वपूर्ण कार्य की जिम्मेदारी तथा भागीदारी. गुरू से संतान पक्ष से शुभ समाचार की प्राप्ति. ऊँ बृं बृहस्पतये नमः का एक माला जाप करें. पुरोहित को केला, नारियल का दान करें. सांई जी का दर्शन कर दिन की शुरूआत करें.

तुला राशि – व्रत पूजापाठ में दिन व्यस्त रहेगा. नए प्रकार के सुख साधन प्राप्त होंगे. परिवर्तन से लाभ, छोटी यात्राएं संभव. अतः शुक्र कृत दोषों की निवृत्ति के लिए -ऊँ शुं शुक्राय नमः का जाप करें. मां महामाया के दर्शन करें. चावल, दूध, दही का दान करें.

वृश्चिक राशि – कार्य, व्यवसाय में सफलता और बेहतर प्राप्तियां. आज प्रतिष्ठा जनक कार्यक्रम में शामिल होंगे. नए अवसर की प्राप्ति तथा दोस्तों का साथ मिलेगा. क्रोध का त्याग करें. शनि के निम्न उपाय करें – ‘‘ऊँ शं शनैश्चराय नमः’’ की एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें. भगवान आशुतोष का रुद्राभिषेक करें.

धनु राशि – पारिवारिक साथ से नया कार्य शुरू करेंगे. अधिकारी तथा सत्तापक्ष से विशेष लाभ. थोड़ी पारिवारिक तनाव की संभावना. बुध के शुभ प्रभाव में वृद्धि और कष्टों की निवृत्ति के लिए – ऊँ बुं बुधाय नमः का एक माला जाप कर गणपति की आराधना करें. दूबी गणपति में चढ़ाकर मनन करें. एक मुठ्ठी मूंग का दान करें. पौधे का दान करें. इलायची खाएं और खिलाएं.

मकर राशि – धार्मिक स्थल की यात्रा संभव. व्यावसायिक या भागीदारों से हानि. रूके काम में विवाद की संभावना. सूर्य का उपाय – प्रातः स्नान के बाद सूर्य को जल में लाल पुष्प तथा शक्कर मिलाकर अर्घ्य देते हुए ऊँ धृणि सूर्याय नमः का पाठ करें. गुड़, गेहू का दान करें. आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें.

कुंभ राशि – आज वाहन, परिवार का साथ तथा सुख मिलेगा. यात्रा से अच्छे लाभ तथा किसी पुराने विशिष्ट व्यक्ति से मुलाकात संभव. भ्रमण का कार्यक्रम रहेगा. अतः शुक्र के जनित तनाव से निवारण के लिए – ऊँ नमः शिवाय का जाप करें. दूध, चावल का दान करें. श्री सूक्त का पाठ करें धूप तथा दीप जलाएं. रुद्राभिषेक करें.

मीन राशि – कीमती वस्तु की खरीदी संभव. महत्वपूर्ण कार्य के पूर्ण होने से मन प्रसन्न. पार्टनर से विवाद. चोट से सावधान रहें. मंगल की शांति के लिए – ऊँ भौं भौमाय नमः का एक माला जाप करें. मंदिर में लड्डू का भोग लगाएं. अपने वाहन में मंदिर का लाल कपड़ा बांधकर रखें.