S Somnath : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के चीफ एस सोमनाथ कैंसर से पीड़ित हैं. उन्होंने खुद इसका खुलासा इंटरव्यू के दौरान किया है. ISRO प्रमुख ने बताया कि Aditya-L1 मिशन की लॉन्चिंग के दौरान ही उन्हें कैंसर के बारे में पता लग गया था. हालांकि ऐतिहासिक चंद्रयान-3 मिशन के दौरान ही उन्हें कुछ स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें थीं. लेकिन उस समय तक कुछ भी स्पष्ट नहीं था.

इंटरव्यू में ISRO चीफ एस सोमनाथ ने कहा कि जिस दिन आदित्य एल-1 मिशन लॉन्च हुआ, ठीक उसी दिन उन्हें बीमारी के बारे में पता लग गया था. ये खबर सिर्फ उनके ही नहीं, बल्कि परिवार के लिए भी झटके के तौर पर सामने आई थी. बीते साल 2023 अगस्त चंद्रयान-3 ने चांद पर सफलतापूर्वक लैंडिंग कर इतिहास रच दिया था. साथ ही 2 सितंबर 2023 को आदित्य एल-1 मिशन लॉन्च हुआ था. उस दौरान एस सोमनाथ की जांच हुई और स्कैनिंग में पेट में कुछ बढ़ने की बात का पता चला. जिसके बाद वह आगे की जांच के लिए तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई रवाना हो गए. पता चला कि यह बीमारी उन्हें जेनेटिकली मिली है. उन्हें पेट का कैंसर हुआ था. कुछ ही दिन में कैंसर की पुष्टि भी हो गई. इसके बाद उन्होंने सर्जरी कराई. फिर उनकी कीमोथैरेपी चलती रही.

एस सोमनाथ (S Somnath) ने बताया कि पूरा परिवार सदमे में था. लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं है. ट्रीटमेंट हुआ और वो ठीक हो गए. दवाइयां फिलहाल चल रही हैं. लेकिन इस दौरान उनके परिवार और साथियों ने बहुत सपोर्ट किया.