रायपुर। बहुजन समाज पार्टी और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़(जे) के बीच सीटों के बंटवारे के बाद एक नया समीकरण बन रहा है. इस समीकरण के तहत कई सीटों पर जनता कांग्रेस के प्रत्याशी बसपा से चुनाव लड़ेंगे. पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस बात को लेकर अंदर और बाहर चर्चा यह है कि अजीत जोगी की बहू ऋचा जोगी बसपा से चुनाव लड़ने जा रही हैं.  ऋचा जोगी बसपा की ओर से अकलतरा से चुनाव लड़ सकती हैं. हालांकि अभी इस पर किसी भी दल की ओर से कोई अधिकारिक तौर पर बोल नहीं रहा है.

बसपा और जोगी कांग्रेस के सूत्र बताते हैं कि बसपा और जनता कांग्रेस में समझौते के तहत ऐसे कई सीटों पर बसपा से जनता कांग्रेस के नेता उम्मीदवार बनाए जा सकते हैं. यही नहीं जिन सीटों पर जोगी कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं उनमें कई चेहरों को जोगी कांग्रेस बसपा की ओर से चुनाव लड़ाने जा रही है.

जैसे बसपा और जोगी कांग्रेस के बीच 35 और 55 सीटों का बंटवारा हुआ है. इसमें बसपा के खाते में गई कई सीटों पर में जोगी कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी घोषित किए जा चुके हैं. ऐसी स्थिति में अब दोनों ही दल की ओर से यह तय किया जा रहा है कि जोगी कांग्रेस के प्रत्याशी चुनाव तो लड़ेंगे लेकिन वह हल निशान के साथ नहीं बल्कि , हाथी छाप मतलब बसपा के चुनाव चिन्ह पर.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक बसपा की टिकट पर चुनाव लड़ने वाले जोगी कांग्रेस के जिन प्रत्याशियों के नाम अभी सामने आ रहे हैं उन्में प्रमुख रूप से-
ऋचा जोगी अकलतरा से
गीतांजलि पटेल चंद्रपुर से
हरकिशन कुर्रे नवागढ़ से
परमेश्वर यदु कसडोल से
हालांकि इसमें नवागढ़ और कसडोल के प्रत्याशी हरकिशन और परमेश्वर यदु बसपा की टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार नहीं बताए जा रहे हैं. ऐसी स्थिति में खबर यह भी है नवागढ़ से बसपा के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश वाजपेयी चुनाव लड़ेंगे. जानकारी के मुताबिक ओम प्रकाश वाजपेयी पहले चुनाव नहीं लड़ने वाले थे, लेकिन पार्टी की ओर से उन्हें चुनाव लड़ने के लिए कह दिया गया है. इसी तरह से बस्तर की कोंटा और दंतेवाड़ा सीटें सीपीआई को देने के बाद जगदलपुर और भानूप्रतापपुर से जोगी कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. लेकिन शेष सीटों पर बसपा की टिकट पर जोगी कांग्रेस के नेता चुनाव लड़ सकते हैं. इसी तरह सरगुजा के कई सीटों पर उम्मीदवार उतारने की तैयारी की जा रही है.