IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट मैचों की सीरीज का 5वां और अंतिम मुकाबला धर्मशाला में 7 मार्च से खेला जाएगा. टीम ने इससे पहले चौथा टेस्ट जीतकर सीरीज में 3-1 से बढ़त बना ली है और अब धर्मशाला में अंग्रेजों की बैंड बजाने के लिए एक बार फिर टीम इंडिया तैयार है. 5वां टेस्ट कई मायनों में ख़ास होने जा रहा है. क्योंकि इस मैच को जीतने के साथ ही भारत जहां एक खास उपलब्धि अपने नाम कर लेगा, वहीं कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) से लेकर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) रिकॉर्ड बनाएंगे. इसके अलावा इंग्लैंड के घातक बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) भी एक ख़ास उपलब्धि हासिल करेंगे.

रविचंद्रन अश्विन और जॉनी बेयरस्टो खेलेंगे 100वां टेस्ट

बता दें कि भारत के स्टार स्पिन ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो 7 मार्च को धर्मशाला में अपने टेस्ट करियर का 100वां मैच खेलेंगे. ऐसा बहुत बेहद कम बार देखने को मिलता है जब कोई दो खिलाड़ी एक साथ इस बड़े मुकाम को हासिल करे. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा तीसरी बार होगा जब दोनों टीम से एक-एक खिलाड़ी अपना 100वां टेस्ट कैप हासिल करेंगे. इससे पहले साल 2013 इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया एशेज टेस्ट सीरीज के दौरान एलेस्टेयर कुक (इंग्लैंड) और माइकल क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया) ने अपना-अपना 100वां टेस्ट कैप हासिल किया था.  फिर, दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलक और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग ने अपना टेस्ट नंबर खेला 100.

इस खास क्लब में शामिल हो जाएंगे अश्विन

कल धर्मशाला में 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरते ही रविचंद्रन अश्विन अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के खास क्लब में शामिल हो जाएंगे. अश्विन टीम इंडिया के लिए 100 या उससे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले तीसरे स्पिनर बन जाएंगे.अश्विन से पहले अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट मैच और हरभजन सिंह 103 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. साल 2011 में भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले अश्विन ने अब तक के अपने 99 टेस्ट मैच करियर में 500 से ज्यादा विकेट चटकाए हैं. इस मामले में अनिल कुंबले के बाद वह दूसरे अकेले भारतीय है. इसके अलावा उनके बल्ले से 5 शतक और 14 अर्धशतक भी निकले हैं.

कप्तान रोहित शर्मा तोड़ेंगे गेल का रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के पास भी धर्मशाला टेस्ट मैच में एक और मुकाम हासिल करने का खास मौका होगा. हिटमैन अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में कुल 594 छक्के लगा चुके हैं. धर्मशाला में यदि वह छह छक्के लगा देते हैं तो उनके 600 सिक्स हो जाएंगे. ऐसा करने वाले वह दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे. क्रिस गेल 553 छक्कों के साथ दूसरे और शाहिद अफरीदी 476 छक्कों के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

WTC में रोहित बना सकते हैं खास रिकॉर्ड

रोहित शर्मा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 49 छक्के लगा चुके हैं. 1 छक्का लगाते ही रोहित वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 50 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे.

जायसवाल पूरे करेंगे 1000 रन

इस सीरीज में अपने बल्ले से तूफान मचाने वाले यशस्वी जायसवाल टेस्ट करियर में 1000 रन पूरा करने की दहलीज पर खड़े हैं. वह इस उपबल्धि से महज 29 रन दूर हैं. जायसवाल की फॉर्म को देखते हुए यह मुश्किल बिल्कुल नहीं होगा. 29 रन बनाते ही वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा सायकल में 1000 रन पूरा करने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे.

जॉनी बेयरस्टो के पास 6000 रन पूरे करने का मौका

साल 2012 में इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले जॉनी बेयरस्टो ने अपने 99 टेस्ट मैचों के करियर में 5974 रन बनाए हैं जिसमें 167* सर्वाधिक स्कोर है. धर्मशाला टेस्ट में बेयरस्टो 100वें टेस्ट मैच का आंकड़ा तो छू ही लेंगे, लेकिन इसके उनके पास एक और उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा. दरअसल, इस मैच में 26 रन बनाने के साथ ही बेयरस्टो टेस्ट में अपने 6000 रन भी पूरे कर लेंगे.

भारत के नाम जुड़ेगी यह उपलब्धि

भारत धर्मशाला में पांचवां टेस्ट मैच जीतते ही ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों की बराबरी कर लेगा. दरअसल, टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक 177 टेस्ट मैच जीते हैं. अगर वह धर्मशाला में इंग्लैंड को हराने में कामयाब होती है तो टेस्ट में ये उनकी 178वीं जीत होगी और वह टेस्ट क्रिकेट में इतने मैच जीतने वाली 5वीं टीम बनेगी. टेस्ट क्रिकेट में अभी तक 4 टीमों ने ही 178 या उससे ज्यादा मैच जीते हैं. अब टीम इंडिया इस लिस्ट में शामिल होने के काफी करीब है.

टेस्ट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें

क्रदेशकुल टेस्ट जीत
1.ऑस्ट्रेलिया 413 जीत
2.इंग्लैंड 392 जीत
3.वेस्टइंडीज 183 जीत
4.साउथ अफ्रीका 178 जीत
5.टीम इंडिया 177 जीत

टीम इंडिया के पास इस रिकॉर्ड को दोहराने को मौका

बता दें कि धर्मशाला टेस्ट जीतने पर टीम इंडिया एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी. वह 1912 के बाद पहला गेम हारने के बाद पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-1 से जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी. वहीं, टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की तीसरी टीम बनेगी जो सीरीज का पहला मैच गंवाने के बाद 4-1 से सीरीज जीतेगी. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें ही ऐसा कर सकी हैं.

5वें टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप.

आखिरी टेस्ट जीतना चाहेगी इंग्लिश टीम

बहरहाल, भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की बात करें तो टीम इंडिया ने पहले ही 3-1 से अजेय बढ़त बनाई हुई है. अब रोहित शर्मा एंड कंपनी की नजरें 4-1 से सीरीज पर है. वहीं, बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली मेहमान अंग्रेजी टीम आखिरी टेस्ट जीत सम्मान के साथ घर वापस जाना चाहेगी.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक