Vastu Tips : घर में पौधे रखना आजकल फैशन और जरूरत भी है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पौधे वातावरण को सकारात्‍मक बनाते हैं और घर की सुंदरता बढ़ाते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि घर में पौधे रखने से आर्थिक रूप से भी लाभ पहुंचाता है. वास्‍तु के अनुसार इनमें से कुछ पौधे नकारात्‍मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करते हैं. वहीं कुछ पौधे आर्थिक स्थिति के लिए भी सहायक माने जाते हैं. इसके अलावा ये पौधे वास्‍तु दोषों से छुटकारा दिलाने में भी कारगर साबित हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं किन पौधों को घर में रखने से पौसों की कमी को दूर किया जा सकता है.

दूब

वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार यदि घर या बगीचे में दूब लगाया जाए तो कभी भी धन की कमी नहीं होगी. दूब का पौधा लगाने से आर्थिक लाभ के साथ-साथ संतान सुख की भी प्राप्ति हो सकती है. दूब भगवान गणेश को समर्पित होता है, इसे घर में स्‍थान देने से सुख-समृद्धि का वास होता है.

तुलसी का पौधा

घर में तुलसी का पौधा रखना शुभ होता है. माना जाता है कि तुलसी माता मां लक्ष्‍मी का स्‍वरूप हैं. जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां भगवान विष्‍णु की कृपा हमेशा घर और परिवार के सदस्‍यों पर बनी रहती है. तुलसी का पौधा घर में रखने से न केवल आरोग्‍य का वरदान मिलता है बल्कि घर का भंडार भी हमेशा भरा र‍हता है.

श्वेतार्क

श्‍वेतार्क का पौधा बेहद शक्तिशाली होता है. इस पौधे की पत्तियों और टहनियों को तोड़ने पर उसमें से निकलने वाला दूध पवित्र माना जाता है. इस पौधे को भगवान गणपति का प्रतीक माना जाता है. वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार इस पौधे को घर में रखना बेहद शुभ होता है. इस पौधे को घर और मंदिर में रखने से सुख, शांति और समृद्धि आती है. शास्‍त्रों के अनुसार इस पौधे को आर्थिक दृष्टि से भी अच्‍छा माना जाता है.

कनेर

कनेर का पौधा आपने कई मंदिरों या पार्क में देखा होगा. इस पौधे के कई प्रकार है जिसमें लाल, सफेद और पीले रंग के फूल आते हैं.कनेर का फूल मां लक्ष्‍मी और भगवान शंकर को चढ़ाया जाता है. कनेर के फूल की खुशबू घर में फैलने से दरिद्रता दूर हो सकती है. इसलिए घर में पीले रंग के फूल का पौधा लगाना चाहिए.

बैंबू प्‍लांट

बैंबू प्‍लांट एक तरह का नेचुरल एयर प्‍यूरीफायर होता है जिसे घर में लगाने से न केवल ताजी हवा मिलती है बल्कि सुख-समृद्धि भी आती है. बैंबू का पौधा घर में लगाने से सकारात्‍मक ऊर्जा का वास होता है. इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में रखने से धन की प्राप्ति होती है.

मनी प्‍लांट

मनी प्‍लांट को घर में रखने से धन के देवता कुबेर को प्रसन्‍न करने में आसानी होती है. मनी प्‍लांट को नीले रंग की बोतल में रखें जिसका मुख उत्‍तर दिशा की ओर हो. ये स्‍थान परिवार में धन और समृद्धि को आमंत्रित करेगा. इसके अलावा ये दिशा प्रसिद्धि और विस्‍तार का भी प्रतिनिधित्‍व करती है. मनी प्‍लांट को मिट्टी में बिना पानी के दक्षिण दिशा की ओर रखें. इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकती है.