नई दिल्ली . आम आदमी पार्टी आज लोकसभा के लिए अपना प्रचार अभियान शुरू करेगी. अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान आज पार्टी का लोकसभा प्रचार अभियान लॉन्च करेंगे. पार्टी मुख्यालय में दोनों मुख्यमंत्री दिल्ली में लोकसभा चुनाव कैंपेन की शुरुआत करेंगे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके पंजाब समकक्ष भगवंत मान द्वारा पार्टी नेताओं और घोषित उम्मीदवारों की उपस्थिति में शुरू किया जाएगा. विशेष रूप से, पार्टी ने अभियान के लिए रणनीति तैयार करना शुरू कर दिया है, जिसमें विभिन्न मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसमें मौजूदा सांसदों को हटाने के भाजपा के फैसले को उजागर करना भी शामिल है.

लोकसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की चार लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. पार्टी ने अपने तीन विधायकों सोमनाथ भारती, कुलदीप कुमार व सहीराम को मैदान में उतारा है, जबकि पश्चिमी दिल्ली में कांग्रेस से आप में शामिल हुए महाबल मिश्रा को मौका दिया है.

नई दिल्ली सीट पर सोमनाथ, पूर्वी दिल्ली से कुलदीप व दक्षिणी दिल्ली से सहीराम चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा आप ने राज्यसभा के पूर्व सदस्य सुशील गुप्ता को कुरुक्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है. सीट बंटवारे को लेकर हुए समझौते के तहत आप दिल्ली में आम आदमी पार्टी चार और कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

इसके अलावा, AAP कांग्रेस के साथ गठबंधन में आम चुनाव लड़ने जा रही है और दोनों पार्टियों ने 4:3 फॉर्मूले पर दिल्ली की लोकसभा सीटों के लिए अपनी सीट-बंटवारे की बातचीत बंद कर दी है. राष्ट्रीय राजधानी में आप 4 और कांग्रेस शेष 3 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. AAP दिल्ली में तीन सीटों – नई दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ेगी और सबसे पुरानी पार्टी चांदनी चौक, उत्तर पूर्व और उत्तर पश्चिम दिल्ली की शेष तीन सीटों से चुनाव लड़ेगी.

पंजाब में अकेले चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी

पंजाब में आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी (आप) के गठबंधन पर पूरी तरह से तब विराम लगा गया जब आप की पॉलिटिकल अफेयर कमेटी (पीएसी) की बैठक में आप के पंजाब में अलग चुनाव लड़ने को लेकर फैसले पर मुहर लगी. पंजाब के सह प्रभारी डॉ. संदीप पाठक ने बताया कि पंजाब में दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला लिया है और वह इस फैसले का सम्मान करते हैं.