मनीषा त्रिपाठी, भोपाल। आज इंटरनेशनल वूमेंस डे है। इस मौके पर आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने महिला सशक्तिकरण को एक नई पहचान दी है। आज की महिला पीढ़ी को यह संदेश देती हैं, कि आज की महिलाएं पुरुषों की तुलना में हर एक कार्य काफी बेहतर तरीके से कर सकती हैं। इसके साथ ही उन्हे किसी भी चीज से डरने की जरुरुत नहीं है।

यह कहानी है भोपाल की रहने वाली मंगनी बाई की। जो भोपाल में एक लाइनमैन के पद पर पदस्थ है। पिछले 10 साल से 43 साल की मंगनी भाई लाइनमैन का कार्य कर रही है। अक्सर देखा जाता है कि लाइनमैन के रूप में आज का समाज सिर्फ पुरुषों को ही स्वीकार कर पाता है। पर जब एक महिला लाइनमैन के रूप में बिजली के खंभों पर चढ़ी दिखाई देती है, तो समाज के लोग कई तरीके के सवाल उस महिला के ऊपर उठते हैं।

MP Board 5th-8th Exam: 5वीं का पेपर हुआ आउट, 6 तारीख को ही बांट दिया 11 मार्च का प्रश्न पत्र

ऐसे में मंगनी बाई उन सभी सवालों के जवाब के रूप में आज की महिलाओं के साथ खड़ी है। मंगनी बाई का परिवार जबलपुर में रहता है और वह भोपाल में अकेली रहती है। पिछले 10 सालों से लाइनमैन की भूमिका निभाते हुए मंगनी बाई को कई तरीके की दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा। हालांकि उनके परिवार के सदस्यों ने उनका बढ़-चढ़कर साथ दिया। उनके हर एक फैसले में उनके साथ खड़े रहे। जब-जब वह अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए सड़कों के खंभों पर चढ़ी, समाज की उंगलियां उन पर जरूर उठी। उन पर यह सवाल उठाया गया कि यह एक महिला है, यह लाइनमैन का काम कैसे निभा पाएगी।

यह पुरुषों के मुकाबले लाइनमैन की जिम्मेदारी किस तरीके से अदा कर पाएगी। पर मंगनी बाई ने इन सभी सवालों के जवाब अपनी मेहनत और ईमानदारी से दिए। बीते 10 सालों में मंगनी भाई ने न जाने कितने भोपाल के बिजली के खंभों को ठीक किया। आधी रात में बिजली के खंभों पर चढ़ी और उन्हें दुरुस्त किया।

हरदा फटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट पीड़ितों की भूख हड़ताल खत्म: धरना स्थल पर पहुंचे दिग्विजय सिंह ने CM से की बात, जल्द मिलेगा मुआवजा

मंगनी बाई बताती हैं कि आज से 10 साल पहले जब उन्हे लाइनमैन की नौकरी मिली थी। उस वक्त इस पद के लिए महिलाओं का चुनाव नहीं किया जाता था। पर आज के वक्त में अकेली वह नहीं बल्कि उन जैसी कई महिलाएं हैं जो लाइनमैन के पद पर अपनी जिम्मेदारियां को बखूबी निभा रही है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H