दिल्ली. प्याज और टमाटर की कीमतों में तेजी के कारण फरवरी में वेज थाली 7 फीसदी महंगी हो गई है. वहीं दूसरी तरफ पोल्ट्री की कीमतों में गिरावट के कारण नॉन-वेज थाली 9 फीसदी सस्ती हो गई, रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने जारी अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी.

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स रिसर्च की ‘राइस रोटी रेट’ रिपोर्ट के मुताबिक वेज थाली की कीमत फरवरी में बढ़कर 27.5 रुपये प्रति प्लेट हो गई, जो एक साल पहले की अवधि में 25.6 रुपये थी. इसके विपरीत नॉन-वेज थाली की कीमत 9 फीसदी गिरकर 54 रुपये हो गई. हालांकि मासिक आधार पर वेज थाली की कीमत में 2 फीसदी की गिरावट आई है जबकि नॉन-वेज थाली की कीमत 4 फीसदी बढ़ी है. रिपोर्ट के मुताबिक प्याज और टमाटर की कीमतों में सालाना आधार पर क्रमशः 29 फीसदी और 38 फीसदी की वृद्धि के कारण वेज थाली की लागत में वृद्धि हुई है. सालाना आधार पर चावल और दाल की कीमतों में क्रमशः 12 फीसदी और 20 फीसदी का इजाफा हुआ है. बता दें कि एक वेज थाली की कुल लागत में चावल की हिस्सेदारी 12 फीसदी और दाल की हिस्सेदारी 9 फीसदी होती है.

जनवरी की तुलना में फरवरी में 2% सस्ती

फरवरी में वेज थाली की कीमतों में 7 फीसदी की वृद्धि के बावजूद भी जनवरी की तुलना में यह सस्ती थी. पिछले महीने जनवरी में वेज थाली की कीमत 28 रुपये थी. एक वेज थाली में आमतौर पर रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद शामिल होता है.

क्रिसिल उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम भारत में प्रचलित इनपुट कीमतों के आधार पर घर पर थाली तैयार करने की औसत लागत की गणना करती है.