मंडला। मध्य प्रदेश के मंडला जिले के कान्हा टाइगर रिजर्व के बफर जोन अंतर्गत खापा रेंज के ग्राम करेली में एक मृत नर बाघ का शव मिला। मृत बाघ की पहचान टी-46 के रूप में की गई है। प्राथमिक तौर पर बाघ की मौत की वजह करंट से होना पाया गया है। वहीं बाघ के शव की जानकारी ग्रामीणों द्वारा बीट गार्ड को दी गई।

WATER TAX वसूली करेंगी स्व सहायता समूह की महिलाएं, 136 ग्राम पंचायत में पूरी हो चुकी है नलजल योजना

बाघ के शव की सूचना मिलते ही मौके पर अधिकारी ने पहुंचकर बाघ के शव को अपने कब्जे में लिया। जिसके बाद डॉग स्कॉट की मदद से शिकारियों को पकड़ने की जांच शुरू की गई। जानकारी के अनुसार कान्हा के बफर जोन के खापा रेंज में ये घटना 8 मार्च की बताई जा रही है। मृत बाघ की सूचना मिलते ही वरिष्ठ अधिकारियों एवं पशु चिकित्सा अधिकारी मौके पर पहुंचकर निर्धारित प्रोटोकॉल अनुसार बाघ के शव का परीक्षण किया गया।

पूर्व कैबिनेट मंत्री को मिली बड़ी जिम्मेदारी: अंतर सिंह आर्य अनुसूचित जनजाति के राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त

मिली जानकारी के अनुसार बाघ की मौत करंट की चपेट में आने से हुई है। इस क्षेत्र में  वन प्राणियों के शिकार के लिए शिकारियों द्वारा करंट फैलाया गया था। जिसमें फंसकर एक नर बाघ ने दम तोड़ दिया। मौके पर पहुंचे वन अमले द्वारा घटना स्थल से जीआई तार जब्त किया गया है। बाघ के शव को कब्जे में लेकर पशु चिकित्सा अधिकारी और कान्हा टाइगर रिजर्व मंडला की टीम ने एनटीसीए द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत शव का परीक्षण किया। इसके बाद अंतिम संस्कार किया।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H