कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया हवाई अड्डा ग्वालियर के नवीन टर्मिनल भवन का वर्चुअल उदघाटन किया। लगभग 534 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुए ग्वालियर के भव्य टर्मिनल भवन और लगभग 9 हजार 811 करोड़ रुपए की लागत की देश के 14 हवाईअड्डा परियोजनाओं का उदघाटन और शिलान्यास भी प्रधानमंत्री मोदी ने किया। इसी के साथ ही मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने जनकल्याण संबल 2.0 योजना के तहत सिंगल क्लिक के जरिए 30,591 श्रमिकों के खातों में 678 करोड़ की धनराशि पहुंचाई। मुख्यमंत्री ने अलग-अलग विभागों के कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन भी किया गया। ग्वालियर एयरपोर्ट पर आयोजित समारोह में राज्यपाल मंगू भाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव, केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया की मूर्ति का अनावरण भी किया। 

‘ट्रैफिक जाम खुल गया…’, कांग्रेस में मची भगदड़ पर लक्ष्मण सिंह ने ये क्या कहा ! BJP ने कसा तंज

PM नरेंद्र मोदी ने चांद पर भी भारत का झंडा गाड़ दिया 

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संबोधित करते हुए कहा कि आज मेरी आजी अम्मा के नाम से इस एयरपोर्ट का शुभारंभ हुआ है। आज ही मेरे पिताजी स्व माधवराव सिंधिया का जन्मदिन है। आज पीएम नरेंद्र मोदी ने देश ही नहीं बल्कि दुनिया के साथ ही चांद पर भी भारत का झंडा गाड़ कर रख दिया है। आज ग्वालियर के साथ ही देश के 15 एयरपोर्ट का शुभारंभ हो रहा है। देश में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। 9811 करोड़ की लागत की योजना का लोकार्पण एक साथ हो रहा है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बहुत आभार। अटल जी ने इस एयरपोर्ट का नाम मेरे आजी अम्मा के नाम पर रखा था। मेरे पिताजी ने इस एयरपोर्ट का विकास किया और आज विकास का नया अध्याय लिखा जा रहा है। 

दोस्त की सिगरेट पीने की अंतिम इच्छा पूरी करने श्मशान पहुंचे युवक: चिता पर तांत्रिकों को तंत्र क्रिया करते देख उड़े होश, पढ़े हैरान करने वाला मामला

MP का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बना ग्वालियर एयरपोर्ट 

इसके साथ ही सिंधिया ने कहा कि 534 करोड़ की लागत से सिर्फ 16 महीने में बनने वाला यह देश का पहला एयरपोर्ट है जो इतने कम समय बना है। आज मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ग्वालियर एयरपोर्ट है। हमने प्रधानमंत्री के आशीर्वाद से ग्वालियर को देश के 10 से ज्यादा शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ा है। इस एयरपोर्ट पर हमने इतिहास, संस्कृति और धर्म की विरासत को दिखाया है। हमारे मध्य प्रदेश में चार विमानतल थे लेकिन आज जबलपुर के लोकार्पण के साथ ही तीन नए एयरपोर्ट बनने जा रहे हैं। 

अस्पताल में नवजात बच्चों की जान से खिलवाड़: पीआईसीयू वार्ड में ऑक्सीजन सप्लाई बंद, करोड़ों के जनरेटर कबाड़ में

रीवा, दतिया, गुना और उज्जैन में भी बनेगा एयरपोर्ट  

अब रीवा, दतिया, उज्जैन, गुना, शिवपुरी  में भी एयरपोर्ट बनने जा रहे हैं। जल्द ही मध्य प्रदेश में 10 एयरपोर्ट हो जाएंगे। ग्वालियर आज विकसित ग्वालियर हो चुका है। आज ग्वालियर में एयरपोर्ट के साथ ही 400 करोड़ का रेलवे स्टेशन बन रहा है, 1000 बेड का अस्पताल बना है,  मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल बना है, 1700 करोड़ की लागत के रोड बने हैं। 1000 करोड़ से ज्यादा का एलिवेटेड रोड बना है और आने वाले समय में विकास की और सौगात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और CM मोहन यादव की ओर से हमें मिलेगी। आज मुझे इस बात की खुशी है कि ग्वालियर के विकास के लिए मेरे पिताजी की जयंती पर बीजेपी कांग्रेस सभी एक साथ विकास के लिए मंच पर मौजूद है।

मेडिकल कॉलेज में दिन दहाड़े चाकूबाजी: युवक ने भाई के साले और मामा ससुर पर चाकू से किया ताबड़तोड़ वार, CCTV फुटेज आया सामने

सिंधिया परिवार ने इतिहास में मुगलों से लोहा लिया

इस मौके पर CM डॉक्टर मोहन यादव ने कहा कि बदलते भारत और विकसित भारत और ग्वालियर के बढ़ते गौरव का गवाह ग्वालियर का एयरपोर्ट है। माधवराव सिंधिया का नाम विकास के लिए देशभर में जाना जाता है। ग्वालियर घराने ने देश सेवा के लिए हमेशा भूमिका निभाई है। सिंधिया परिवार ने इतिहास में मुगलों से लोहा लिया, ग्वालियर के महदजी की सेना ने दिल्ली को भी धूल चटकार अपनी ताकत का एहसास कराया था। ये हमारा हजार साल का इतिहास है। ग्वालियर से पहले उज्जैन सिंधिया राजघराने की राजधानी थी। आज महाकाल लोक का परिसर देखकर हम लोग आनंदित होते हैं। उसके केंद्र बिंदु में जो महाकाल का मंदिर है  उसका कायाकल्प भी महदजी महाराज ने किया था। आज खुशी की बात है ग्वालियर में विमानतल का लोकार्पण हुआ है और उज्जैन में एयरपोर्ट बनने की घोषणा हुई है।

सर्जिकल स्ट्राइक कर पाकिस्तान को सबक सिखाने में ग्वालियर का मुख्य योगदान रहा

CM ने स्व. राजमाता विजयाराजे सिंधिया को याद करते हुए कहा कि माधवराव सिंधिया को कौन नहीं जानता ? गुना सीट पर सबसे पहले 1971 में माधवराव सिंधिया जनसंघ से जीते थे। राजमाता ने जनसंघ से लेकर भाजपा के लिए सहारा दिया है। ग्वालियर की धरती के आधार पर भारतीय जनता पार्टी जनसंघ के जमाने से धीरे-धीरे जब बढ़ने लगी तो सबसे पहले आसरा स्व राजमाता सिंधिया से मिला था। आज राजमाता की याद में एयरपोर्ट का शुभारंभ हुआ है। आज जब उनकी प्रतिमा हमारे सामने आई तो आंखों में उनका चेहरा उतर आया। CM ने कहा कि दुश्मन आंख दिखाए तो सबक सिखाना जरूरी होता है। सर्जिकल स्ट्राइक कर पाकिस्तान को सबक सिखाने में ग्वालियर का मुख्य योगदान रहा।

गौरतलब है कि देश के नागर विमानन इतिहास में सबसे कम समय में राजमाता विजयाराजे सिंधिया हवाईअड्डा ग्वालियर का नया टर्मिनल भवन बनकर तैयार हुआ है। इसमें ग्वालियर के सांस्कृतिक,ऐतिहासिक वैभव और वास्तुकला की झलक दिखाई देती है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 498 करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से रिकॉर्ड लगभग 16 माह में टर्मिनल भवन का काम पूरा किया गया है। अत्याधुनिक उड्डयन सेवाओं से सुसज्जित यह टर्मिनल अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से लैस है।

लगभग 20 हजार 230 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाया गया टर्मिनल भवन एक साथ 1400 यात्रियों को सुविधायें देने में सक्षम है। इसमें 16 चेक इन काउंटर, 4 लिफ्ट, 4 पैसेंजर ब्रिज, 6 एक्सरे मशीन, 3 एस्केलेटर एवं 700 वाहनों की पार्किंग क्षमता विकसित की गई है। हवाईअड्डे पर बुनियादी ढाँचे के निर्माण के अलावा ग्वालियर को अधिक से अधिक शहरों से जोड़ने की क्षमता विकसित की गई है। वर्तमान में ग्वालियर से अहमदाबाद, बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, इंदौर, मुम्बई व अयोध्या के लिये हवाई उड़ानें उपलब्ध हैं।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H