राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने न्यायमूर्ति सत्येंद्र कुमार सिंह को मध्य प्रदेश के नए लोकायुक्त पद की शपथ दिलाई। राज्यपाल ने नवनियुक्त लोकायुक्त को पुष्पगुच्छ भेंट कर बधाई एवं शुभकामनाएं दी। न्यायमूर्ति सत्येंद्र कुमार सिंह ने न्यायमूर्ति नरेश कुमार गुप्ता का स्थान लिया है।

राजभवन के सांदीपनि सभागार में आयोजित गरिमामय समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव मौजूद थे। शपथ ग्रहण समारोह की कार्यवाही का संचालन मुख्य सचिव वीरा राणा ने किया।

MP में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी: ग्वालियर में नए एसपी और कलेक्टर की नियुक्ति, संभागीय कमिश्नर भी बदले गए, देखिए पूरी लिस्ट

कांग्रेस ने किया था विरोध 

 बता दें कि मध्यप्रदेश में नए लोकायुक्त की नियुक्ति पर कांग्रेस ने सवाल उठाया था। नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने लोकायुक्त की नियुक्ति को असंवैधानिक बताते हुए कोर्ट जाने की चेतावनी दी थी। नेता प्रतिपक्ष ने कहा -मुझे जानकारी दिए बिना लोकायुक्त नियुक्त किया गया है।

नियम के अनुसार मुख्य न्यायाधीश और नेता प्रतिपक्ष से नियुक्ति से पहले परामर्श जरूरी है। नियुक्ति को रद्द करने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। कहा कि नियुक्ति रद्द नहीं की गई तो न्यायालय का शरण लूंगा। सरकार द्वारा लोकायुक्त की नियुक्ति को लेकर जो नियम फॉलो किया गया वह अवैध है। तत्काल नियुक्ति को रद्द कर शपथ ग्रहण के समारोह को भी निरस्त किया जाए। 

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H