जिस तरह हर महिला की स्किन अलग होती है, ठीक उसी तरह उनके बाल भी दूसरों से अलग होते हैं. हो सकता है कि आपके हेयर कर्ली हों और उनकी सही ढंग से केयर ना करने के कारण वह अधिक रूखे, फ्रिजी व अनमैनेजेबल नजर आने लगे हों. दरअसल, जिनके हेयर कर्ली होते हैं, उन्हें स्ट्रेट हेयर की तुलना में अधिक केयर की जरूरत होती है. ऐसे बालों का टेक्सचर काफी अलग होता है और ये अधिक रूखे हो सकते हैं. इसलिए आपको कर्ली हेयर की नमी बनाए रखने से लेकर उन्हें स्टाइल करने के लिए सही प्रोडक्ट्स का चयन करने की जरूरत होती है.

यूं तो आपको मार्केट में कर्ली हेयर के लिए कई प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे, लेकिन आपके लिए कौन सा प्रोडक्ट सही रहेगा, इसे लेकर हमेशा ही मन में एक कशमकश रहती है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जो किसी भी कर्ली हेयर वुमन की हेयर किट में जरूर होने चाहिए. Read More – Avneet Kaur ने सोशल मीडिया पर फ्लॉन्ट किया अपना Tattoo, फैंस हुए लट्टू …

सल्फेट-फ्री हो शैम्पू

अगर आपके बाल कर्ली हैं तो आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप सल्फेट फ्री शैम्पू को ही अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं. वास्तव में, सल्फेट युक्त शैम्पू बालों की बेहतर क्लीनिंग तो करते हैं, लेकिन इसके साथ-साथ वे आपके बालों का नेचुरल ऑयल भी छीन सकते हैं।ऐसे में आपके कर्ली हेयर और भी अधिक रूखे व फ्रिजी हो जाते हैं. कोशिश करें कि आप अपने हेयर टाइप को समझते हुए जेंटल और हाइड्रेटिंग शैंपू का इस्तेमाल करें. यह आपके कर्ली हेयर की नमी बनाए रखने में मदद करेंगे.

कंडीशनर को ना करें स्किप

कई बार हम कंडीशनर को स्किप कर देते हैं. लेकिन कर्ली हेयर वुमन को यह गलती नहीं करनी चाहिए. कर्ली हेयर अमूमन अधिक रूखे होते हैं. ऐसे में आप एक मॉइश्चराइजिंग कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें. इससे आपको अपने कर्ल को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. जिससे वे अधिक मैनेजेबल हो जाते हैं और उनके फ्रिज़ी होने का खतरा कम हो जाता है.

जरूर रखें लीव-इन कंडीशनर

कर्ली हेयर वुमन को अपनी हेयर किट में लीव इन कंडीशनर को जरूर रखना चाहिए. यह आपके कर्ल को अतिरिक्त नमी और हाइड्रेशन प्रदान करते हैं. खासतौर से, अगर आपको टैंगल्ड हेयर की शिकायत होती है या फिर आप अपने कर्ल को एक शाइन व डिफाइन लुक देना चाहती हैं तो इसमें लीव इन कंडीशनर आपके बेहद काम आएगा. Read More – Abhishek Bachchan और Aishwarya Rai का डांस वीडियो आया सामने, ‘गल्लां गूड़ियां’ गाने में एक साथ झूमते आए नजर …

स्टाइलिंग जेल का करें इस्तेमाल

कर्ली हेयर के लिए कर्ल क्रीम या स्टाइलिंग जेल भी एक एसेंशियल हेयर प्रोडक्ट माना गया है. दरअसल, इन प्रोडक्ट्स को बालों में फ्रिज़ को कम करने और कर्ल को डिफाइन लुक देने के लिए ही डिजाइन किया जाता है. ऐसे में जब आप इनका इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके कर्ली हेयर देखने में बेहद ही खूबसूरत नजर आते हैं.

हीट प्रोटेक्टेंट है जरूरी

अक्सर हम अपने बालों को स्टाइल करने के लिए ब्लो ड्रायर, फ्लैट आयरन या कर्लिंग आयरन जैसे हीट स्टाइलिंग टूल का उपयोग करते हैं. लेकिन अगर आपके हेयर कर्ली हैं तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि हीट से आपके कर्ली हेयर को नुकसान ना हो. ऐसे में आपको हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे या सीरम को अपनी हेयर किट में जरूर रखना चाहिए.