रायपुर। राजधानी रायपुर सहित कई इलाकों में रमजान का चांद नजर आ गया है. आज से ही मस्जिदों में तरावीह (विशेष नमाज) पढ़ी जाएगी. कल से मुस्लिम इलाकों में रौनक नजर आएगी. रमजान माह मुस्लिम समुदाय के लोग महत्वपूर्ण मानते हैं. रमजान के महीने में 30 दिनों तक रोजे रखे जाते हैं. इस दौरान रोजेदारों को जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, ताकि उनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव न पड़ सके और सेहत अच्छी रहे.

रोजेदार पूरे दिन बिना भोजन और बिना पानी पिए रोजा रखते हैं. शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए मौसम के अनुसार रोजेदार कुछ बातों का ध्यान रखें तो डिहाइड्रेशन जैसी समस्या से बचाव कर सकते हैं और अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकते हैं.

इफ्तार के समय किए जाने वाले भोजन में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो चीजें आसानी से पच जाएं और दिन भर शरीर में पानी की जरूरी मात्रा बनी रहे. डिहाइड्रेशन ज्यादा गर्मी और दिनभर पानी न पीने की वजह से हो सकता है. ऐसे में जब भी आप कुछ खाएं-पीएं तो ऐसी चीजों को जरूर खाएं जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके.

रोजे में इन बातों का रखें ध्यान

सहरी या इफ्तार में हमेशा कम तली हुई चीजें ही खाएं क्योंकि ऐसी चीजों को खाने से प्यास लगने की संभावना बढ़ जाती है. सहरी में प्रोटीन और फाइबर वाली चीजें ज्यादा प्रयोग करें. मल्टीग्रेन रोटी, छिलके सहित फल, अंडे, पनीर, चिकन आदि खा सकते हैं. फाइबर युक्त भोजन प्यास से बचाता है और लंबे समय तक पेट भरा रहता है. इसीलिए ज्यादा से ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जी और सलाद का सेवन करना चाहिए. इसमें खीरा, ककड़ी, तरबूज, संतरा, अंगूर खाया जा सकता है. इन फलों में पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. सहरी के दौरान कैफीन वाली चीजें लेने से बचें. चाय या कॉफी शरीर का पानी सोख लेती हैं और इससे बार-बार प्यास लग सकती है. चाय-कॉफी की जगह ज्यादा नींबू पानी और जूस का सेवन कर सकते हैं. इफ्तार की शुरुआत बहुत ही हल्की चीजों जैसे खजूर, शिकंजी या सूप से करें. रोजा रखने के दौरान नींद बहुत जरूरी, इसलिए पर्याप्त नींद लें. सुबह सहरी के कारण नींद पूरी नहीं होती है तो दिन में आराम जरूर कर सकते हैं.