चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ पूरे मंत्रिमंडल ने मंगलवार को राज्यपाल बंगारू दत्तात्रेय को इस्तीफा दे दिया. सहयोगी पार्टी जेपीपी के गठबंधन टूटने के बाद खट्टर ने अपने पद से इस्तीफा दिया है. नई सरकार का गठन आज ही होने के आसार हैं, जिसके लिए भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई गई है.

खट्टर के पद से इस्तीफा देने के बाद नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक में बतौर पर्यवेक्षक अर्जुन मुंडा और तरुण चुग मौजूद रहेंगे. नए मुख्यमंत्री को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. इनमें से एक तरफ जहां मनोहर लाल खट्टर के नए मंत्रिमंडल के साथ मुख्यमंत्री बने रहने की बात कही जा रही है. वहीं दूसरी ओर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नायब सैनी को मुख्यमंत्री बनाए जाने की बात भी हो रही है. इसके साथ ही राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की तरह अलग-अलग समुदायों को प्रतिनिधित्व देने के लिए दो उप मुख्यमंत्री घोषित किए जा सकते हैं.

भाजपा के पास पूर्ण बहुमत

अंकगणित के हिसाब से 90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 46 हैं. भाजपा के पास 41 विधायक हैं. वहीं भाजपा का 6 निर्दलीय समर्थन कर रहे हैं. इसके साथ विधायक गोपाल कांडा की पार्टी हरियाणा लोकहित पार्टी भी भाजपा का समर्थन कर रही है. इस तरह से भाजपा के पास 48 विधायकों का समर्थन है.

कांग्रेस सत्ता से बहुत दूर

वहीं दूसरी ओर जेजेपी के पास 10 विधायक हैं, जिनमें से नए घटनाक्रम के बाद दुष्यंत चौटाला द्वारा बुलाई गई पार्टी बैठक में तीन विधायकों के नहीं पहुंचने की सूचना है. ऐसे में पार्टी में टूट के आसार नजर आ रहे हैं. इसके अलावा विधानसभा में कांग्रेस के पास 30 विधायक हैं. वहीं इंडियन नेशनल लोकदल के इकलौते विधायक अभय चौटाला हैं. इसके अलावा एक निर्दलीय बलराज कुंडू भी सरकार से अलग हैं.