Delhi Loksabha Election 2024: नई दिल्ली. दिल्ली की तीन लोकसभा सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों को लेकर फंसा पेंच सुलझ नहीं रहा है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि उम्मीदवारों का ऐलान होने में दो से तीन दिन और लग सकते हैं. सबसे बड़ी उलझन नॉर्थ-वेस्ट सीट को लेकर है, जहां कांग्रेस के लिए उम्मीदवार तय करना बेहद मुश्किल हो रहा है.

उम्मीदवारों के चयन में हो रही देरी की वजह से पार्टी के प्रचार अभियान को लेकर कोई रणनीति ही नहीं बन पा रही है. उधर आम आदमी पार्टी भी चाहती है कि कांग्रेस जल्द उम्मीदवार तय करे ताकि दिल्ली में प्रचार अभियान को धारदार बनाने की रणनीति वनाई जा सके. पार्टी सूत्रों का कहना है कि नॉर्थ-वेस्ट सीट पर वैसे तो लगभग आधा दर्जन कैंडिडेट मैदान में हैं. लेकिन पूर्व सांसद उदित राज, राजकुमार चौहान और कृष्णा तीरथ को लेकर मामला फंसा हुआ है. इनके अलावा जयकिशन और सुरेन्द्र कुमार भी मैदान में हैं. पार्टी के एक सीनियर नेता उदित राज के पक्ष में हैं जबकि स्थानीय स्तर पर बैटिंग राजकुमार चौहान के पक्ष में हो रही है. इसी तरह से चांदनी चौक में जेपी अग्रवाल को मजबूत दावेदार माना जा रहा है लेकिन अलका लांवा के साथ ही संदीप दीक्षित, हारून यूसुफ, हरिशंकर गुप्ता को भी दावेदार माना जा रहा है. उत्तर पूर्वी दिल्ली की सीट के लिए प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली, भीष्म शर्मा, अनिल चौधरी और संदीप दीक्षित के नाम हैं.

सूत्रों का कहना है कि लवली ने आलाकमान से पेशकश की है कि उन्हें उम्मीदवार बनाने की वजाए उम्मीदवारों को लड़ाने पर फोकस करने दिया जाए. हालांकि इस वारे में अभी स्थिति साफ नहीं है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक आलाकमान पहले ही दिल्ली इकाई को निर्देश दे चुका है कि हर सीट पर एक एक उम्मीदवार के नाम भेजें. लेकिन दिल्ली स्तर पर ही एकराय नहीं वन पा रही है. अव उम्मीद की जा रही है कि मंगलवार को फिर पार्टी नेता डिस्कस करेंगे. उसके बाद नाम फाइनल होने पर केंद्रीय चुनाव समिति को भेजे जाएंगे. ऐसे में उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगने में अभी दो से तीन दिन और लग सकते हैं.